logo-image

भारत-ब्रिटेन साझेदारी हमारे समय के लिए निर्णायक होगी: सुनक

भारत-ब्रिटेन साझेदारी हमारे समय के लिए निर्णायक होगी: सुनक

Updated on: 23 Jun 2023, 01:25 PM

लंदन:

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने शनिवार से शुरू होने वाले यूके-भारत सप्ताह 2023 से पहले विश्वास व्यक्त किया है कि यूके-भारत साझेदारी हमारे समय के लिए निर्णायक होगी। 30 जून तक चलने वाले कार्यक्रम में राजनीति, व्यापार आदि क्षेत्रों पर प्रकाश डाला जाएगा।

नए व्यापार संबंधों को बनाने के उत्प्रेरक के रूप में इस आयोजन की सराहना करते हुए, ब्रिटिश-भारतीय प्रधान मंत्री ने कहा कि इंडिया ग्लोबल फोरम का वार्षिक यूके-इंडिया वीक 2023 हमारे दो महान देशों के द्विपक्षीय कैलेंडर में एक उच्च प्रत्याशित स्थिरता है।

43 वर्षीय सुनक ने कहा, यह नए व्यापार संबंधों, स्थायी सहयोग और हमारे लोगों के लिए बेहतर भविष्य के लिए उत्प्रेरक है। मुझे विश्वास है कि यह साझेदारी हमारे समय के लिए निर्णायक होगी।

सुनक की टिप्पणियां 2030 रोडमैप और चल रही एफटीए वार्ता की पृष्ठभूमि में आती हैं, जो यूके-भारत संबंधों को बदलने और बढ़ाने की उनकी महत्वाकांक्षा का एक प्रमुख संकेतक है।

उन्होंने हिरोशिमा में हाल ही में जी7 शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की, जहां दोनों नेताओं ने व्यापक रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की और एफटीए वार्ता का जायजा लिया।

ब्रिटिश सरकार ने अनुमान लगाया है कि एक व्यापार समझौते से 2035 तक यूके की जीडीपी लगभग 3.3 बिलियन पाउंड से 6.2 बिलियन पाउंड और भारत की लगभग 3.7 बिलियन पाउंड से 8.6 बिलियन पाउंड तक बढ़ सकती है।

चांसलर के रूप में अपनी पूर्व भूमिका के रूप में, सुनक ने पिछले साल एक विशेष अतिथि के रूप में कार्यक्रम में बात की थी, इसमें बराबरी की साझेदारी बनाने के महत्व पर प्रकाश डाला गया था।

उन्होंने कहा था, भारत अतीत की ओर नहीं देख रहा, न ही हम ऐसा कर सकते हैं। हमें आगे बढ़ने की जरूरत है। क्योंकि ब्रिटेन को दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे तेजी से बढ़ती और सबसे गतिशील अर्थव्यवस्थाओं में से एक के साथ मेज पर बैठने का स्वाभाविक अधिकार नहीं है, हमें इसे अर्जित करना होगा।

इंडिया ग्लोबल फोरम के संस्थापक और अध्यक्ष, मनोज लाडवा ने कहा, दुनिया भर में भू-राजनीतिक उथल-पुथल और आर्थिक अशांति को देखते हुए, मेरा मानना है कि अब यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है कि यूके और भारत घनिष्ठ और गहरे संबंध बनाएं।

इसलिए मैं साझेदारी की वास्तविक क्षमता को उजागर करने के लिए हमारे दो महान लोकतंत्रों को करीब लाने में आईजीएफ द्वारा निभाई जा रही भूमिका को पहचानने के लिए प्रधान मंत्री सुनक का आभारी हूं।

इस वर्ष का यूके-भारत सप्ताह विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर के संबोधन के साथ शुरू होगा और इसमें दोनों देशों के कई वरिष्ठ राजनीतिक और व्यावसायिक हस्तियां भाग लेंगी।

बिजली, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह और शिक्षा राज्य सचिव गिलियन कीगन इस कार्यक्रम में भाग लेने वाली प्रमुख हस्तियों में शामिल होंगे।

कार्यक्रम के पिछले वक्ताओं में किंग चार्ल्स तृतीय, पांच सेवारत और पूर्व ब्रिटिश प्रधान मंत्री, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और कई अन्य विश्व-प्रसिद्ध व्यापारिक नेता, उद्यमी और सांस्कृतिक हस्तियां शामिल थीं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.