logo-image

ओंटारियो प्रांत में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ के बाद भारत ने कनाडा से कहा- कृपया अपराधियों को पकड़ें

ओंटारियो प्रांत में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ के बाद भारत ने कनाडा से कहा- कृपया अपराधियों को पकड़ें

Updated on: 06 Apr 2023, 08:35 PM

नई दिल्ली:

ओंटारियो प्रांत में एक हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की निंदा करते हुए भारत ने गुरुवार को कनाडा से अपराधियों को पकड़ने और यह सुनिश्चित करने के लिए सख्त शब्दों में कहा कि इस तरह की घटनाएं दोबारा न हों।

ओंटारियो के विंडसर शहर में स्थित मंदिर में अज्ञात लोगों ने बुधवार को हिंदू-विरोधी और भारत-विरोधी भित्तिचित्र लिख कर तोड़-फोड़ की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने संवाददाताओं से कहा, यह एक बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है और हम इसकी निंदा करते हैं।

बागची ने कहा, इस मुद्दे को कनाडा के अधिकारियों के साथ उठाया गया है। हमने अपराधियों को जल्द से जल्द पकड़ने का अनुरोध किया है और यह सुनिश्चित का भी अनुरोध किया है कि इस तरह की घटनाएं दोबारा न हों। उम्मीद है कि कार्रवाई की जाएगी।

ओटावा में भारतीय उच्चायोग ने घटना के तुरंत बाद ट्वीट किया था, हमने कनाडा के अधिकारियों के साथ विंडसर में बीएपीएस स्वामीनारायण मंदिर की दीवारों पर भारत विरोधी चित्र बनाने और नारे लिखने के घृणित कृत्य को उठाया है। हम इस बर्बरता की कड़ी निंदा करते हैं।

विंडसर पुलिस सर्विस ने एक बयान में कहा कि वह एक स्थानीय हिंदू मंदिर में हुई तोड़फोड़ की जांच घृणा से प्रेरित घटना के रूप में कर रही है।

बयान में कहा गया है कि 5 अप्रैल को अधिकारियों को नफरत से प्रेरित बर्बरता की रिपोर्ट के बाद नॉर्थवे एवेन्यू के 1700 ब्लॉक में एक हिंदू मंदिर में भेजा गया था। अधिकारियों ने इमारत की बाहरी दीवार पर काले रंग में हिंदू-विरोधी और भारत-विरोधी चित्र और नारों का पता लगाया।

पुलिस ने एक बयान में कहा कि जांच के माध्यम से अधिकारियों ने एक वीडियो प्राप्त किया है, जिसमें दो संदिग्ध रात 12 बजे के बाद क्षेत्र में देखे जा रहे हैं। वीडियो में एक संदिग्ध इमारत की दीवार पर तोड़-फोड़ करता हुआ दिखाई देता है, जबकि दूसरा देखता रहता है।

पुलिस ने बताया कि घटना के समय, एक संदिग्ध ने काले रंग का स्वेटर, बाएं पैर पर एक छोटे सफेद लोगो के साथ काली पैंट और काले और सफेद रंग के हाई-टॉप रनिंग शूज पहने थे। दूसरे संदिग्ध ने काली पैंट, एक स्वेटशर्ट काले जूते और सफेद मोजे पहने थे।

संदिग्धों के साक्ष्य के लिए मंदिर के आसपास के निवासियों को रात 11 बजे से 1 बजे के बीच अपने घर की निगरानी या डैशकैम वीडियो फुटेज की जांच करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

2023 से पूरे कनाडा में हिंदू मंदिरों और प्रतिष्ठानों पर हमलों की एक श्रृंखला शुरू हो गई है, जिसमें बर्बरता, विरोधी चित्र-नारे और सेंधमारी की आधा दर्जन से अधिक घटनाएं हुई हैं। पिछले महीने, कनाडा के बर्नबाई में एक विश्वविद्यालय परिसर में महात्मा गांधी की एक प्रतिमा को तोड़ दिया गया था।

इसके अलावा फरवरी महीने में मिसिसॉगा शहर में राम मंदिर में तोड़ फोड़ की गई थी। जिससे भारतीय समुदाय के लोगों में रोष था। जनवरी के महीने में भी एक मंदिर में तोड़ फोड़ की गई थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.