logo-image

भारत की इस मिसाइल ने उड़ाए चीन-पाक के होश, दुश्मन को ऐसे बनाती है निशाना

भारत ने आज यानी मंगलवार को लंबी दूरी की सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड टॉरपीडो (Supersonic Missile Assisted Torpedo) का सफल परीक्षण किया है

Updated on: 13 Dec 2021, 07:18 PM

नई दिल्ली:

भारत जहां दो मोर्चों पर चीन और पाकिस्तान के साथ उलझा हुआ है, वहीं देश के सैन्य कोष में एक मजबूत हथियार जुड़ गया है. यह ऐसा हथियार है, जिसके सफल परीक्षण से भारत के शत्रु देशों के होश उड़ गए हैं. दरअसल, भारत ने आज यानी मंगलवार को लंबी दूरी की सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेड टॉरपीडो (Supersonic Missile Assisted Torpedo) का सफल परीक्षण किया है. डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन यानी डीआरडीओ ने जानकारी देते हुए बताया कि इस मिसाइल को ओडिशा के बालासोर तट से छोड़ा गया है. डीआरडीओ (DRDO) ने जानकरी देते हुए बताया कि इस मिसाइल को इंडियन नेवी के सबमरीन वॉरफेयर को स्ट्रॉंग करने के लिए बनाया गया है. सुपरसोनिक मिसाइल ट्रेडिशनल टॉरपीडो के मुकाबले ज्यादा पॉवरफुल बताई जा रही है.

यह खबर भी पढ़ें- भारत पहुंची पानी से चलने वाली पहली कार, जानिए मार्केट में कब से शुरू होगी सेल?

यह खबर भी पढ़ें- चूहे के काटने से महिला हुई कोरोना संक्रमित, टेंशन में वैज्ञानिक

डीआरडीओ के अनुसार टॉरपीडो रेंज से अधिक पॉवरफुल मानें जानी वाली यह एंटी सबमरीन वॉरफेयर ऑपरेशन SMART मिसाइल लाइट वेट एंटी सबमरीन टॉरपीडो सिस्टम में काफी सहायक साबित होगी. दरअसल, टॉरपीडो एक ऑटोमेटिक वेपन है. यह पानी के अंदर लिमिटेड डिस्टेंस वाले टारगेट को भेदता है. आपको बता दें कि 2010 में डीआरडीओ ने मिसाइलों द्वारा टारपीडो लॉन्च करने की क्षमता निर्माण के लिए एक परियोजना शुरू की थी. इस सिस्टम का पहला टेस्ट  4 अक्टूबर 2020 किया गया था.