logo-image

भारत-रूस के बीच सीधी हवाई सेवा बंद, जानें क्यों रद्द हुई उड़ानें... 

अब जो भी यात्री भारत से रूस जाना चाहेंगे, उन्हें 3-4 रास्ते पकड़ने होंगे. जैसे- ताशकंद, इस्तांबुल, दुबई, अबुधाबी, दोहा से होते हुए रूस जाया जा सकता है.

Updated on: 07 Apr 2022, 06:19 PM

नई दिल्ली:

भारत-रूस (India-Russia) के बीच अब कोई सीधी हवाई सेवा को बंद कर दिया गया है. एयर इंडिया (Air India) के 2 सीधी उड़ानें रूस के लिए जा रही थीं. लेकिन 1 अप्रैल से उन्हें भी बंद कर दिया गया है. दरअसल, एयर इंडिया ने अपने विमानों के बीमा का नवीनीकरण कराया है. इसके तहत बीमा कंपनियों ने शर्त लगाई है कि कोई भी संबंधित विमान रूस या यूक्रेन के हवाई अड्‌डों पर उतर नहीं सकते. रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के मद्देनजर यह शर्त लगाई गई है. इसके बाद नई दिल्ली से मॉस्को (New Delhi-Moscow) जाने वाली 2 सीधी उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं. इससे पहले रूस की एयरलाइन एयरोफ्लोट ने अपनी सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें अगली व्यवस्था तक के लिए रोक दी थीं. इनमें भारत आने वाली 2 सीधी उड़ानें भी शामिल रहीं.

यह भी पढ़ें: नेशनल असेंबली में डिप्टी स्पीकर का फैसला गलत : PAK SC

मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक, अब जो भी यात्री भारत से रूस जाना चाहेंगे, उन्हें 3-4 रास्ते पकड़ने होंगे. जैसे- ताशकंद, इस्तांबुल, दुबई, अबुधाबी, दोहा आदि. यहां से होते हुए रूस जाया जा सकता है. दिल्ली स्थित रूस के दूतावास ने भी इसकी पुष्टि की है.

सूत्र बताते हैं कि 31 मार्च तक एयर इंडिया (Air India) की सीधी उड़ानें रूस के लिए जा रही थीं. तब तक विमानों के बीमा का नवीनीकरण नहीं हुआ था. यह 1 अप्रैल से प्रभावी होने वाला था कि तभी 31 मार्च को दिल्ली से मॉस्को पहुंचा एक विमान वहां बम-हमले की चेतावनी के बाद फंस गया था. हालांकि सघन जांच के बाद किसी तरह का खतरा नहीं पाया गया और विमान 1 अप्रैल को करीब 6 घंटे की देर से सकुशल दिल्ली लौट आया. लेकिन बीमा कंपनियों ने इसके बाद एयर इंडिया (Air India) के विमानों के लिए रूस में न उतरने की शर्त जोड़ दी. अलबत्ता वे रूस के आसमान से गुजर जरूर सकते हैं.