logo-image

बांग्लादेश को फ्री में कोविशील्ड की 20 लाख डोज देगा भारत, पाक को भी आस

भारत सरकार भूटान के बाद अब बांग्लादेश (Bangladesh) को भी कोविड-19 वैक्सीन की डोज मुफ्त में देने की तैयारी कर रहा है. भारत का परंपरागत दुश्मन पाकिस्तान (Pakistan) भी मेड इन इंडिया वैक्सीन पाने के लिए भारत की नरेंद्र मोदी सरकार से आस लगाए बैठा है.

Updated on: 19 Jan 2021, 12:24 PM

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पूरी दुनिया ने बिगुल फूंक दिया है. भारत सहित दुनिया के अधिकतर देश इस महामारी को खत्म करने के लिए अपने-अपने देशों में वैक्सीनेशन का प्रोग्राम चला रहे हैं. भारत में वैक्सीनेशन प्रोसेस (Covid-19 Vaccination Drive in India) के आज 3 दिन पूरे हो चुके हैं. वहीं भारत अपने साथ-साथ अपने पड़ोसी देशों को भी वैक्सीन देने वाला है. 

भारत सरकार भूटान के बाद अब बांग्लादेश (Bangladesh) को भी कोविड-19 वैक्सीन की डोज मुफ्त में देने की तैयारी कर रहा है. भारत का परंपरागत दुश्मन पाकिस्तान (Pakistan) भी मेड इन इंडिया वैक्सीन पाने के लिए भारत की नरेंद्र मोदी सरकार से आस लगाए बैठा है. हालांकि, अभी तक पाकिस्तान सरकार की तरफ से ऐसी कोई अपील नहीं की गई है.

यह भी पढ़ेंः35% लोगों को वैक्सीन के लिए मैसेज ही नहीं पहुंचा, Co-Win ऐप पर हैं ये दिक्कतें

भारत बांग्लादेश को उपहार स्वरूप भारी मात्रा में भेजेगा वैकसीनः जाहिद मलिक
आपको बता दें कि बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मलिक ने इस बात की पुष्टि भी की है कि, भारत बांग्लादेश को उपहार स्वरूप भारी मात्रा में कोरोना वैक्सीन की डोज भेजने वाला है. उन्होंने आगे कहा कि, भारत पहले चरण में 20 जनवरी को स्पेशल प्लेन से ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन (कोविशील्ड) की 20 लाख डोज बांग्लादेश भेज सकता है. भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोविशील्ड बना रही है. आपको बता दें कि बांग्लादेश में कोरोना के अब तक 5 लाख से ज्यादा मामले आ चुके हैं और अब तक 7 हजार 900 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ेंःCorona Vaccine: दिल्ली में दूसरे दिन लक्ष्य से आधा भी नहीं हो पाया टीकाकरण, AIIMS में 8 ने लगवाई वैक्सीन

पाकिस्तान को भी भारत से वैक्सीन की आस
वहीं, भारत के परंपरागत दुश्मन पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. पाकिस्तान के 8 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस की जद में आ चुके हैं. लेकिन ये मुल्क वैक्सीन की तो बात छोड़ो अभी तक वहां की जनता के लिए बुनियादी चीजों के लिए भी जद्दोजहद कर रहा है. ऐसी स्थिति में पाकिस्तान भी भारत से मुफ्त में वैक्सीन मिलने की आस लगाए बैठा है. पाकिस्तान के ड्रग रेग्युलेटरी अथॉरिटी ने हाल ही में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी है.