logo-image

35% लोगों को वैक्सीन के लिए मैसेज ही नहीं पहुंचा, Co-Win ऐप पर हैं ये दिक्कतें

एक अधिकारी के मुताबिक, पहले दिन करीब 35 फीसदी लोग टीकाकरण के लिए इसलिए नहीं आ पाए क्योंकि उन्हें कोई मैसेज ही नहीं मिला था. यही कारण रहा कि पहले दिन टीका लगवाने वाले लोगों की संख्या कम रही और दूसरे दिन लोग अधिक संख्या में पहुंचे. हालांकि, अधिकारियों ने दूसरे दिन रिस्क ना लेते हुए खुद ही लोगों को फोन किया.

Updated on: 19 Jan 2021, 11:56 AM

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस ने पिछले एक साल से पूरी दुनिया में महामारी फैला रखी है. पुरा विश्व इस वायरस के प्रकोप का शिकार बना. भारत में इस महामारी पर विजय पाने के लिए जंग जारी है. देश में कोरोना वैक्सीनेशन को तीन दिन हो गए हैं और अब तक लाखों लोगों को कोरोना वायरस का टीका लग चुका है. लेकिन इस अभियान में अभी भी देश की जनता को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, राजधानी दिल्ली में को-विन ऐप को लेकर लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. कुछ लोगों की शिकायत है कि उन्हें इस ऐप से टीकाकरण का संदेश नहीं मिला तो कई लोगों की शिकायत है कि ये ऐप कई जानकारियां नहीं दे पा रहा है.  

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, राजधानी दिल्ली में वैक्सीनेशन के पहले दिन ही लोगों परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है को सरकार द्वारा बनाई गई Co-Win ऐप में काफी परेशानी झेलनी पड़ी. बहुत से लोगों को टीकाकरण के वक्त का मैसेज नहीं मिला, जिसके बाद अब अस्पतालों की ओर से टीका लगवाने वालो लोगों को फोन करके टीका लगवाने की जानकारी देनी पड़ रही है.

यह भी पढ़ेंः Corona Vaccine: दिल्ली में दूसरे दिन लक्ष्य से आधा भी नहीं हो पाया टीकाकरण, AIIMS में 8 ने लगवाई वैक्सीन

35 फीसदी लोग टीकाकरण में नहीं पहुंच पाए थे
एक अधिकारी ने मीडिया स बातचीत करते हुए बताया था कि, पहले दिन करीब 35 फीसदी लोग टीकाकरण के लिए सिर्फ इसलिए नहीं पहुंच पाए क्योंकि उन्हें कोविन एप की ओर से कोई मैसेज ही नहीं मिला था. अधिकारी ने बताया कि यही वजह रही कि पहले दिन टीका लगवाने वाले लोगों की संख्या कम रही और दूसरे दिन लोग अधिक संख्या में पहुंचे. हालांकि, अधिकारियों ने दूसरे दिन रिस्क ना लेते हुए खुद ही लोगों को फोन करना शुरू कर दिया है. दिल्ली के सर गंगाराम, एलएनजेपी, डॉ. हेडगेवार सहित कई अस्पतालों को इन दिक्कतों का सामना करना पड़ा था.

यह भी पढ़ेंःएम्स निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने कहा डरें मत, वैक्सीन आपको मारेगी नहीं

महाराष्ट्र में भी आईं थी ऐसी दिक्कतें
दिल्ली में कोरोना वैक्सीनेशन के पहले दिन यानि कि 16 जनवरी को लगभग 8000 लोगों को टीका लगना था लेकिन 4 हजार से कुछ अधिक ही लोग टीकाकरण केंद्र तक पहुंच पाए थे. गौरतलब है कि दिल्ली से पहले महाराष्ट्र में भी Co-Win ऐप को लेकर लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था, जिसकी वजह से महाराष्ट्र में भी दो दिन के लिए टीकाकरण का प्रोग्राम आगे बढ़ाया गया था.