News Nation Logo

चीन का धोखा, पैगोंग झील पर PLA सैनिकों से भिड़े भारतीय जवान

जुलाई की हिंसक झड़प के बाद 29-30 अगस्त की दरमियानी रात भारत और पिपुल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिक पूर्वी लद्दाख में पैंगोग झील के दक्षिणी तट पर एक बार फिर आमने-सामने आ गए.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 31 Aug 2020, 12:53:23 PM
Pangong Tso

अब पैंगोग झील के दक्षिणी तट पर आमने-सामने आए भारत-चीन सेना के जवान. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

एक तरफ बातचीत की दिखावा औऱ दूसरी तरफ आक्रामक धोखेबाजी. कह सकते हैं कि चीन (China) सुधरने वाला नहीं है. जुलाई की हिंसक (Standoff) झड़प के बाद 29-30 अगस्त की दरमियानी रात भारत और पिपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के सैनिक पूर्वी लद्दाख में पैंगोग झील (Pangong Tso) के दक्षिणी तट पर एक बार फिर आमने-सामने आ गए. प्रेस इन्‍फॉर्मेशन ब्‍यूरो से जानकारी के अनुसार, चीनी सैनिकों ने बातचीत से इतर जाते हुए मूवमेंट आगे बढ़ाया. इस पर पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर चीनी सैनिकों की गतिविधियों का भारतीय सेना ने विरोध किया.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के चेहरे से फिर उतरा नकाब: दुनियाभर में विरोध प्रदर्शन

चुशूल में फ्लैग मीटिंग जारी
शुरुआती जानकारी के अनुसार, सेना ने चीन को आगे बढ़ने नहीं दिया. भारत ने इस इलाके में तैनाती और बढ़ा दी है. इस झड़प के बावजूद, चुशूल में ब्रिगेड कमांडर लेवल की फ्लैग मीटिंग चल रही है. इसके पहले दोनों ही देशों के बीच कूटनीतिक और सैन्य बातचीत के जरिये नियंत्रण रेखा पर गतिरोध दूर करने के लिए कई दौर की बातचीत हो चुकी है. इनमें चीन एक कदम पीछे और दो कदम आगे की रणनीति पर कायम दिखा.

यह भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट ने प्रशांत भूषण पर ठोका एक रुपए का जुर्माना, दांव पर पूरा करियर

बातचीत के बावजूद हो गई झड़प
कई दौर की बातचीत के बावजूद, पूर्वी लद्दाख में तनाव कम नहीं हो रहा है. भारतीय सेना का साफतौर पर कहना है कि चीन को अप्रैल से पहले वाली स्थिति बहाल करनी चाहिए. सैन्‍य स्‍तर पर बातचीत के अलावा विदेश मंत्रालय और दोनों देशों के वर्किंग मकैनिज्म फॉर कंसल्टेशन ऐंड को-ऑर्डिनेशन ने भी चर्चा की है. दोनों पक्ष कंपलीट डिसइंगेजमेंट की दिशा में आगे बढ़ने पर बार-बार सहमत हुए हैं लेकिन धरातल पर असर नहीं हुआ.

यह खबर अभी ब्रेकिंग न्यूज है. इसके अपडेट आ रहे हैं. जैसे-जैसे अपडेट आते जाएंगे हम आप तक पहुंचाएंगे. हर अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए बने रहिए newsnationtv.com के साथ...

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 31 Aug 2020, 11:20:26 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो