logo-image

पाक के झूठ की खुली पोल, भारतीय वायुसेना ने एफ-16 के एयर टू एयर मिसाइल के दिखाए टुकड़े

बैठक के बाद तीनों सेना प्रमुखों ने पत्रकारों से बातचीत की.

Updated on: 01 Mar 2019, 12:19 AM

नई दिल्ली:

भारत-पाकिस्तान के बीच बढ़ रहे सीमा तनाव के बीच भारतीय थलसेना, नौसेना और वायुसेना ने गुरुवार शाम 7 बजे दिल्ली में संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस की. बैठक के बाद तीनों सेना प्रमुखों ने पत्रकारों से बातचीत की. पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं. इस दौरान तीनों सेना प्रमुखों ने पाकिस्तान के उस झूठ की भी पोल खोली जिसमें उसने दावा किया कि बुधवार को भारत में उसकी तरफ से की गई हवाई घुसपैठ के दौरान उसने एफ-16 विमान का इस्तेमाल नहीं किया. सेना प्रमुखों ने सबूत के तौर पर एयर टू एयर अटैक करने वाली इमरॉन मिसाइल के टुकड़े दिखाए और कहा कि पाकिस्तान के पास इस मिसाइल को इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ एक ही विमान है जिसका नाम एफ-16 है.

यह भी पढ़ें- जानें क्या हुआ जब भारतीय विंग कमांडर ने पाकिस्तान की धरती पर लगाए भारत मां के नारे

जानकारी देते हुए उन्होंने कहा पाकिस्तान के पास और कोई ऐसा फाइटर प्लेन नहीं है जिसमें वह इस एयर टू एयर अटैक करने वाली इमरॉन मिसाइल का इस्तेमाल कर सकें.  उन्होंने बताया कि इस एमरॉन मिसाइल के टुकड़े राजौरी में मिले हैं. 

सेना ने मार गिराया था पाकिस्तान का एफ-16 विमान

एयर वाइस मार्शल आरजी के कपूर ने बताया, ''पाकिस्तान वायुसेना ने बुधवार को हवाई घुसपैठ के दौरान भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया था. इसमें उसने एफ-16 फाइटर प्लेन का इस्तेमाल किया था. इस कार्रवाई में हमने एक मिग-21 विमान खोया, लेकिन हमने पाकिस्तान का F-16 विमान मार गिराया. जवाबी कार्रवाई के दौरान हमारा एक पायलट पाकिस्तान के कब्जे में गया जिसे आज पाक ने लौटाने के बारे में कहा है.'' उन्होंने कहा, ''हमारे पास पुख्ता सबूत हैं कि हमने आतंकी कैंपों को नुकसान पहुंचाया है. हमारा एक मिग 21 विमान इसमें क्रैश हुआ लेकिन हमने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया है. इसके सबूत भी प्रेस कॉन्फ्रेंस में पेश किए गए.''

दरअसल पाकिस्तान ने बुधवार भारत पर हमले के लिए एफ-16 विमान का इस्तेमाल किया था. जबकि पाकिस्तान इस विमान का इस्तेमाल केवल आतंक के खिलाफ कर सकता है. बता दें कि अमेरिका ने पाकिस्तान को इस शर्त पर दिया था कि पाकिस्तान इसका इस्तेमाल आतंकवाद के खिलाफ करेगा. इस तरह अब पाकिस्तान पकड़ा गया और संधि की शर्तों का उल्लंघन किया है.

वहीं, मेजर जनरल सुरेंद्र सिंह महल ने कहा कि पाकिस्तान की तरफ से हमारे सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की गई. पिछले दो दिन में पाकिस्तान की तरफ से कम से 35 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया गया है. उन्होंने कहा कि भारतीय सेना क्षेत्र में शांति-स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध है. 

बता दें कि पाकिस्तान वायुसेना ने बुधवार को हवाई घुसपैठ के दौरान भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया था. इसमें उसने एफ-16 फाइटर प्लेन का इस्तेमाल किया था. पाकिस्तानी विमानों ने नौशेरा और राजौरी सेक्टर में कई सैन्य प्रतिष्ठानों को स्पष्ट रूप से निशाना बनाया लेकिन भारतीय वायुसेना के लड़ाकू गश्ती दल ने उनकी कोशिशों को नाकाम कर दिया था.