logo-image

भारत-नेपाल के बीच दौड़ेंगी रेल गाड़ी, यहां से कर सकेंगे सफर

कुछ समय की तैनातनी के बाद भारत-नेपाल संबंध एक बार फिर मधुर होते नजर आ रहे हैं. यह संभव हो पाया नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के भारत यात्रा से. भारत-नेपाल के प्रधानमंत्रियों की शुक्रवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में बैठक हुई.

Updated on: 02 Apr 2022, 02:47 PM

highlights

  • सौर परियोजना को लेकर हुआ समझौता
  • नेपाल भारत का है पुराना मित्र देश 
  • भारत हमेशा मदद के लिए है तैयार 

नई दिल्ली:

कुछ समय की तैनातनी के बाद भारत-नेपाल संबंध एक बार फिर मधुर होते नजर आ रहे हैं. यह संभव हो पाया नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के भारत यात्रा से. भारत-नेपाल के प्रधानमंत्रियों की शुक्रवार को दिल्ली के हैदराबाद हाउस में बैठक हुई. इस दौरान दोनों नेताओं की बैठक के दौरान सौर ऊर्जा परियोजना को लेकर एक बड़ा समझौता हुआ.पीएम ने आगे कहा कि इस समझौते के तहत नेपाल अपनी अतिरिक्त बिजली भारत को निर्यात कर रहा है और यह नेपाल के आर्थिक विकास में सकारात्मक योगदान देगा.

भारत का हाथ हमेशा रहेगा नेपाल के साथ
बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने नेपाल की जलविद्युत विकास परियोजनाओं में भारतीय कंपनियों की अधिक भागीदारी पर अपनी सहमति दे दी है. पीएम मोदी ने कहा कि इस समझौते के साथ अब नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का सदस्य बन गया है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पड़ोसी देश की शांति और समृद्धि के लिए भारत हमेशा से नेपाल के साथ खड़ा रहा है और आगे भी साथ खड़ा रहेगा. 

'भारत के पुराने मित्र हैं देउबा'
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में देउबा की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि वे भारत के सच्चे और पुराने मित्र हैं. उन्होंने भारत-नेपाल संबंधों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि  भारत नेपाल की शांति, समृद्धि और विकास की यात्रा में एक मजबूत साथी रहा है और आगे भी रहेगा.

और मजबूत होंगे भारत नेपाल संबंध
बैठक को संबोधित करते हुए नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने कहा कि दोनों नेताओं में भारत-नेपाल संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर मैत्रीपूर्ण बातचीत और उपयोगी चर्चा हुई. इसके साथ ही उन्होंने आशा व्यक्त की कि आने वाले वक्त में दोनों देशों में मैत्रीपूर्ण संबंध और मजबूत होंगे, इस पर दोनों देशों ने अपनी सहमति जताई है. इसके साथ ही देउबा ने पीएम मोदी की दूरदर्शी नेतृत्व की जमकर प्रशंसा की. इसके अलावा उन्होंने भारत की ओर से कोरोना महामारी के दौरान प्राथमिक वैक्सीन सहायता, दवाएं  और  चिकित्सा उपकरण उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद भी दिया.

यात्री ट्रेन सेवाओं का किया गया उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष ने इस बैठक में संयुक्त रूप से भारत की अनुदान से निर्मित जयनगर (भारत) और कुर्था (नेपाल) के बीच सीमा पार यात्री ट्रेन सेवाओं का उद्घाटन भी किया. इसी के साथ उन्होंने भारत सरकार की क्रेडिट लाइन के तहत निर्मित नेपाल में सोलू कॉरिडोर 132 केवी पावर ट्रांसमिशन लाइन और सब स्टेशन और नेपाल में भारत की स्वदेशी भुगतान प्रणाली पर आधारित रुपे कार्ड भी लांच किया. पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल में रुपे कार्ड का शुभारंभ दोनों देशों की वित्तीय कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जोड़ेगा. 

ये भी पढ़ेंः Russia America Currency war : रूस-यूक्रेन युद्ध से बढ़ा करेंसी वार, भारत की होगी चांदी

तीन दिवसीय यात्रा पर भात में हैं देउबा
तीन दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को भारत पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. गौरतलब है कि नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात से पहले राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि भी दी और पुष्पांजलि अर्पित की. देउबा इससे पहले विदेश मंत्री एस. जयशंकर और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से भी मुलाकात कर चुके हैं.