News Nation Logo

भारत ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 2.5 किलोमीटर की 4 लेन कंक्रीट की सड़क सिर्फ 24 घंटे में बना दी

नितिन गडकरी ने कहा 2020-21 के दौरान राजमार्ग निर्माण की गति 36.5 किलोमीटर/प्रतिदिन रही है जो राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण में अब तक की सबसे तेज गति है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 21 Jul 2021, 09:40:07 AM
Highway

Highway (सांकेतिक) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • कोविड प्रतिबंध अवधि के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण में तेज वृद्धि देखी गई
  • 1,350 किमी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे में से 350 किलोमीटर का निर्माण हो चुका है

नई दिल्ली :

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री (Union Road Transport And Highways Minister) नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि कोविड प्रतिबंध अवधि के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण में तेज वृद्धि देखी गई है. एक ट्वीट में नितिन गडकरी ने कहा 2020-21 के दौरान राजमार्ग निर्माण की गति 36.5 किलोमीटर/प्रतिदिन रही है जो राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण में अब तक की सबसे तेज गति है. नितिन गडकरी ने कहा कि भारत ने केवल 24 घंटों में 2.5 किलोमीटर चार लेन कंक्रीट सड़क का निर्माण तथा केवल 21 घंटों में 26 किलोमीटर सिंगल लेन बिटुमेन सड़क का निर्माण करने के द्वारा एक विश्व कीर्तिमान भी बनाया है.

यह भी पढ़ें: CNG कारों में मिलेगी बेहतर माइलेज, पेट्रोल की झंझट से रहेंगे दूर

उन्होंने कहा कि निर्माण की इस गति को बनाए रखने के लिए विशेष प्रयास किए गए हैं, जिनमें ठेकेदारों की सहायता, अनुबंध प्रावधानों में छूट, उप-ठेकेदारों को प्रत्यक्ष भुगतान तथा कार्यस्थल पर मजदूरों के लिए खाने तथा चिकित्सा की सुविधाएं शामिल हैं. गडकरी ने कहा कि इन परियोजनाओं में गुणवत्ता नियंत्रण सुनिश्चित करने के लिए सर्वोच्च आईआरसी मानदंडों तथा सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्रालय के विनिर्देशों के अनुरूप निर्माण किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि नीतिगत दिशानिर्देशों को अपडेट करने तथा जांच करने और गुणवत्ता पर प्रणाली सुधार से संबंधित निर्देश जारी करने के लिए एक गुणवत्ता नियंत्रण जोन स्थापित किया गया है.

यह भी पढ़ें: Hyundai की भारत में सबसे सस्ती SUV लॉन्च करने की योजना, जानिए कब हो सकती है लॉन्च

नितिन गडकरी का कहना है कि कुल 1,350 किलोमीटर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi Mumbai Expressway) में से 350 किलोमीटर का निर्माण हो चुका है. इसके अलावा 825 किलोमीटर का निर्माण भी प्रगति पर है. मंत्री ने आश्वासन दिया है कि एक्सप्रेसवे के बाकी बचे हुए 163 किलोमीटर के लिए बोलियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. उनका कहना है कि उसे चालू वित्त वर्ष के भीतर दिए जाने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: विंटेज वाहनों के कॉमर्शियल संचालन को लेकर नितिन गडकरी ने कही ये बड़ी बात

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Jul 2021, 09:28:45 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो