logo-image

CNG कारों में मिलेगी बेहतर माइलेज, पेट्रोल की झंझट से रहेंगे दूर

हम आपको जिन सीएनजी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, वो देश की सबसे सस्ती CNG कारें हैं और इसमें आपको बेहतरीन माइलेज भी मिल रहा है.

Updated on: 19 Jul 2021, 07:24 PM

highlights

  • एक लीटर CNG में 33 किमी तक का माइलेज देंगी ये कारें
  • ये कारें पेट्रोल मॉडलों के मुकाबले थोड़ी मंहगी हैं
  • बेहतर सीएनजी गाड़ियां बनाने वाली कंपनियों में मारुति सुजुकी का नाम सबसे ऊपर शुमार है

नई दिल्ली:

लगातार जहां बढ़ते पेट्रोल व डीजल की कीमतों से आम जन परेशान है, वहीं इस बीच ऑटो मोटर्स कंपनियां CNG पर आधारित कारों को वरीयता दे रही हैं. आजकल बाजार में किफायती दामों में CNG कारें उपलब्ध हैं और ग्राहकों को खूब लुभा रही हैं. आज हम आपको जिन सीएनजी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं, वो देश की सबसे सस्ती CNG कारें हैं और इसमें आपको बेहतरीन माइलेज भी मिल रहा है. पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतें लोगों को इलेक्ट्रिक और सीएनजी व्हीकल्स की ओर रुख करने को मजबूर कर रही हैं. ऐसे में अगर आप भी CNG कार खरीदने का मन बना रहे हैं, तो आपको बाजार में कई विकल्प मिल जाएंगे. हालांकि ये कारें पेट्रोल मॉडलों के मुकाबले थोड़ी मंहगी हैं, लेकिन इनमें शानदार माइलेज उपलब्ध कराया जाता है. इसी के साथ सीएनजी पर आधारित होने के कारण इनका खर्च भी कम आता है.

यह भी पढ़ें: Hyundai की भारत में सबसे सस्ती SUV लॉन्च करने की योजना, जानिए कब हो सकती है लॉन्च


बेहतर सीएनजी गाड़ियां बनाने वाली कंपनियों की अगर बात करें, जिनका पोर्टफोलियो सबसे मजबूत है, तो उसमें मारुति सुजुकी का नाम सबसे ऊपर आता है. यह कंपनी करीब 6 सीएनजी मॉडल्स को पेश करती है. लेकिन आज हम आपको जिन सीएनजी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं वो देश की सबसे सस्ती सीएनजी कारें और इसमें आपको बेहतरीन माइलेज मिलता है.

यह भी पढ़ें : Chicago Auto Show 2021: लाइट जाने पर इस कार से तीन दिन तक रौशन रहेगा घर

Maruti Alto CNG- इस कार की कीमत 4.43 लाख रुपये है और इसमें 800cc का इंजन दिया गया है जो 40bhp का पावर और 60Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स के साथ आता है. कंपनी के अनुसार, इसमें 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज मिलता है और इसकी फ्यूल कैपिसिटी 60 लीटर की है और ये दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है.

Maruti S-Presso- इस कार में 31.2 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज मिलता है. यह कार कंपनी फिटेड सीएनजी किट के साथ आती है और इसमें 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन प्रयोग किया गया है जो 67hp की पावर और 90Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है और इसका फ्यूल टैंक 55 लीटर का है.

Maruti Wagon R CNG- यह कार भी सीएनजी किट के साथ आती है और इसकी कीमत 5.45 लाख रुपये है. इसमें 1.0 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 58hp की पावर और 78Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें 32.52 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज मिलता है और इसके फ्यूल टैंक की क्षमता 60 लीटर की है.