News Nation Logo
Banner

पूर्वी लद्दाख की छह नई चोटियों पर भारतीय जवानों का कब्जा, बौखलाई चीन की सेना

भारत-चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है. इस बीच खबर सामने आई है कि भारतीय सेना ने पिछले तीन हफ्तों में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर छह नई ऊंचाइयों तक पहुंच बना ली है.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 20 Sep 2020, 05:26:28 PM
indian army

बड़ी कामयाबी: पूर्वी लद्दाख की छह नई चोटियों पर भारतीय जवानों का कब्जा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

भारत-चीन के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है. इस बीच खबर सामने आई है कि भारतीय सेना ने पिछले तीन हफ्तों में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर छह नई ऊंचाइयों तक पहुंच बना ली है. भारतीय सेना ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के मंसूबों पर पानी फेरते हुए 6 प्रमुख हिल फीचर्स को अपने कंट्रोल में कर लिया है. यहां चीनी सेना भी पहुंचाना चाहती थी.

सरकार के उच्च सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना ने 29 अगस्‍त और सितंबर के दूसरे सप्‍ताह के बीच 6 नई ऊंचाइयों तक अपनी पहुंच बना ली है. मगर हिल, गुरुंग हिल, रेचिन ला, रेजांग ला, मोखपरी और फिगर 4 के पास की ऊंचाइयों को हमारे जवान ने कब्जे में ले लिया है. ये जगह खाली थी, यहां चीनी सेना पहुंचना चाहती थी, लेकिन भारतीय जवानों ने रणनीतिक बढ़त हासिल करते हुए इन चोटियों को अपने कब्जे में ले लिया.

इसे भी पढ़ें:किसान बिल पास होने पर बोले पीएम मोदी- मेहनतकश किसानों को होगा अब बड़ा फायदा

सूत्रों के मुताबिक, ऊंचाइयों पर पहुंचने में नाकाम चीनियों की हताशा के चलते ही सीमा पर लंबे अरसे बाद गोलियां चलीं. पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर हवा में फायरिंग की कम से कम तीन घटनाएं हुईं.

सूत्रों की मानें तो ब्लैक टॉप और हेलमेट टॉप पहाड़ियां एलएसी के चीनी हिस्से में हैं, जबकि भारतीय पक्ष द्वारा कब्जा की गई चोटियां भारतीय क्षेत्र में एलएसी पर हैं. भारत की इस कार्रवाई के बाद चीनी सेना ने 3,000 अतिरिक्‍त सैनिकों को रेजांग ला और रेचिन ला के पास तैनात किया है.

और पढ़ें:राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, कांग्रेस बोली- लोकतंत्र को पहुंचाया नुकसान

जिसमें पीएलए की इन्‍फैंट्री और आर्मर्ड यूनिट्स के जवान शामिल हैं. वहीं भारतीय सेना भी मुस्तैद है. वहीं चीन की तरफ से बातचीत में कोई सकारात्मक प्रगति नहीं हुई है. चीन की तरफ से बातचीत के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई है. 

First Published : 20 Sep 2020, 05:26:28 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो