News Nation Logo

उपराष्ट्रपति के अरुणाचल दौरे पर चीन का सवाल, भारत ने दिया करारा जवाब

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) के अरुणाचल दौरे पर चीन ने उठाया सवाल तो लगे हाथों भारत (India) ने भी करारा जवाब दे दिया है.

Madhurendra Kumar | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 13 Oct 2021, 06:28:49 PM
Venkaiah Naidu

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) के अरुणाचल दौरे पर चीन ने उठाया सवाल तो लगे हाथों भारत (India) ने भी करारा जवाब दे दिया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची (Arindam Bagchi) ने चीनी विदेश मंत्रालय की टिप्पणी को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है और भारतीय राजनेता आए दिन ऐसी यात्राएं करते रहते हैं. अरुणाचल की यात्रा ठीक वैसे ही है जैसे अन्य राज्यों की भारत में यात्रा होती है. चीन को आईना दिखाते हुए जवाब में भारत ने LAC और लद्दाख का मुद्दा भी उठाया.

यह भी पढ़ें : कार के साथ बाइक दौड़ा रहा था शख्स.. अचानक हुआ कुछ ऐसा...

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि चीन ने एकतरफा कार्रवाई करते हुए LAC को बदलने की कोशिश की और यह दोनों देशों के बीच हुए समझौते का सीधे-सीधे उल्लंघन है. भारत ने यह भी कहा कि LAC पर चीन समझौते को अमल में लाए, ताकि ईस्टर्न लद्दाख में जारी तनाव कम हो ना कि अन्य मुद्दे को हवा देकर विषय को भटकाने की कोशिश करे.

आपको बता दें कि इससे पहले भारत और चीन के बीच रविवार को हुई 13वें कोर कमांडर लेवल की बातचीत बेनतीजा रही. चीन की हठधर्मिता और पूर्ववर्ती स्थिति बहाल न करने की जिद ने दोनों देशों के बीच बातचीत को बेपटरी कर दिया है. एलएसी पर चीन की तरफ मोलडो में यह बैठक रविवार शाम 7 बजे तक चली थी. इस बैठक में मौजूदा हालात के लिए भारत ने चीन को जिम्मेदार ठहराया. 

यह भी पढ़ें : सेना ने लिया अपने जवानों की शहादत का बदला! मार गिराया JeM का कमांडर

इस बैठक में भारत ने अपनी स्थिति को स्पष्ट करते हुए चीन के सामने डिसइंगेजमेंट का प्लान रखा, लेकिन चीन उस पर राजी नहीं हुआ. साथ ही चीन ने अपनी तरफ से कोई प्लान भी पेश नहीं किया जिससे एलएसी पर सेनाएं पीछे हटें. चीन के इस रुख से  बैठक को बिना किसी परिणाम के समाप्त करना पड़ा.

First Published : 13 Oct 2021, 04:38:26 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.