News Nation Logo

भारत ने चीन को दिया मुंहतोड़ जवाब, LAC पर तैनात की बोफोर्स तोप

इंडियन आर्मी ने अरुणाचल प्रदेश के पास चीन से लगे वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC)के अग्रिम इलाकों में बोफोर्स तोपों को तैनात कर दिया है. एलएसी पर चीन के साथ चल रहे विवाद के बीच भारत की तरफ से ये बड़ा कदम माना जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 20 Oct 2021, 09:21:09 PM
Bofors guns

Bofors guns (Photo Credit: @ANI)

नई दिल्ली:

इंडियन आर्मी (Indian Army)  ने अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के पास चीन (China) से लगे वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC)के अग्रिम इलाकों में बोफोर्स तोपों (Bofors Guns) को तैनात कर दिया है. एलएसी पर चीन के साथ चल रहे विवाद के बीच भारत (India) की तरफ से ये बड़ा कदम माना जा रहा है. आपको बता दें कि हाल ही में चीन के विदेश विभाग के प्रवक्ता झाओ लिजियान (Zhao Lijian) ने अरुणाचल को लेकर एक विवादित बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि चीन अवैध रूप से बने तथाकथित अरुणाचल प्रदेश को मान्यता नहीं देता है और भारत के उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू (M.Venkaiah Naidu) के इस क्षेत्र में किए गए दौरे का विरोध करता है. इस पर भारत की तरफ से भी चीन को बेहद कड़े शब्दों में जवाब दिया गया था.

यह भी पढ़ें: VHP ने हिंदुओं की रक्षा के लिए बांग्लादेश हाई कमीशन पर किया प्रदर्शन, उठाई ये मांग

मंगलवार 19 अक्टूबर को खबर आई थी कि अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सेना ने अपनी पहली एविएशन ब्रिगेड स्थापित कर दी है. पहली एविएशन ब्रिगेड चीन के एयरस्पेस पर भी पैनी नजर रखती है. इन इलाकों में चीन लगातार भारतीय एयर स्पेस वायलेशन करता रहता है. जिसकी खबरें भी सामने आती रहती हैं. भारत ने अब  इस तरह के वायलेशन को रोकने की जिम्मेदारी भी एविएशन ब्रिगेड को सौंप दी है. ऐसे वायलेशन को रोकने के लिए अरुणाचल के रूपा में एक एयर-स्पेस कंट्रोल सेंटर बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: लखीमपुर केस-SC ने यूपी सरकार से कहा- जांच को लेकर कदम पीछे न खींचे

इससे पहले भारत ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC)के कई इलाकों में अल्ट्रा लाइट हॉवित्ज़र तोप M-777 की तैनाती  की. ये तोपें वजन में हल्की होती हैं, इनको हेलिकॉप्टर के माध्यम से ऊंचे इलाकों में आसानी से कम समय में पहुंचाया जा सकता है. इंडियन आर्मी हर तरह की तोप का एक पूरा बुके तैयार कर रही है जिससे हर मैदान में उनका इस्तेमाल किया जा सके. 

First Published : 20 Oct 2021, 09:21:09 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.