News Nation Logo

India-Egypt Meeting: PM नरेंद्र मोदी बोले- आतंकवाद से मिलकर लड़ेंगे दोनों देश, क्योंकि... 

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 25 Jan 2023, 02:18:02 PM
pm narendra modi

PM Narendra Modi (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:  

India Egypt Meeting In Delhi : दिल्ली में मिस्र के राष्‍ट्रपति अब्‍देल फतेह अल-सिसि (Abdel Fattah El–Sisi) और पीएम नरेंद्र मोदी ने एक साथ द्विपक्षीय और प्रतिनिधि स्तर की बैठक की. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी (PM narendra modi) ने कहा कि भारत और मिस्र विश्व की सबसे पुरानी सभ्यताओं मे से हैं. हमारे बीच कई हजारों वर्षों का अनवरत नाता रहा है. चार हजार वर्षों से भी पहले, गुजरात के लोथल पोर्ट के माध्यम से मिस्र के साथ व्यापार होता था. आपको बता दें कि मिस्र राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी 26 जनवरी को बतौर मुख्य अतिथि गणतंत्र दिवस के परेड में शामिल होंगे. 

यह भी पढ़ें : देश की धरोहर का रखरखाव अब और होगा बेहतर, जानें सरकार का क्या है प्लान

पीएम नरेंद्र मोदी (PM narendra modi) ने कहा कि विश्व की स्थितियों में अनेक परिवर्तनों के बावजूद मिस्र के साथ हमारे संबंध अक्षुण्ण बने हुए हैं. हमारे रिश्ते की नींव स्थिर रही है और समर्थन मजबूत हुआ है. उन्होंने कहा कि इस साल भारत ने अपनी G-20 अध्यक्षता के दौरान Egypt को अतिथि देश के रूप आमंत्रित किया है, जो हमारी विशेष मित्रता को दर्शाता है.

उन्होंने कहा कि हमने आज अपने रक्षा उद्योगों के बीच सहयोग को और मजबूत करने, counter-terrorism संबंधी सूचना एवं इंटेलिजेंस का आदान-प्रदान बढ़ाने का भी निर्णय लिया है. भारत और मिस्र दोनों वैश्विक स्तर पर आतंकवाद के बढ़ते मामलों को लेकर चिंतित हैं. हम दोनों अपने इस रुख से सहमत हैं कि आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है और इससे सबसे मजबूत संभव दृष्टिकोण से निपटा जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें : UPSSSC PET Result 2022: पीईटी 2022 में ये अभ्यर्थी मारेंगे बाजी, देखें संभावित कटऑफ की लिस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सीमा पार आतंकवाद से सख्ती से निपटा जाना चाहिए. भारत और मिस्र इसके खिलाफ आवाज उठाना जारी रखेंगे. दोनों देशों के बीच सामरिक समन्वय पूरे क्षेत्र में शांति और समृद्धि के क्षेत्र में मददगार होगा. इसलिए आज की बैठक में राष्ट्रपति सिसी और मैंने, हमारी द्वीपक्षीय भागीदारी को strategic partnership के स्तर पर ले जाने का निर्णय लिया है.

First Published : 25 Jan 2023, 02:10:50 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.