News Nation Logo

LIVE: ऑक्सीजन की कमी से मौत को अपराध माना जाएगा- HC

देश में कोरोना संक्रमण कितनी तेजी से फैल रहा है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पॉजिटिव मामले रोज नया रिकॉर्ड बना रहा है. लोगों के कोरोना की चपेट में आन का सिलसिला बहुत बड़ी संख्या में बढ़ता ही जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 22 Apr 2021, 01:41:39 PM
supreme court haren pandya 81

LIVE: कोरोना के हालात को लेकर SC ने केंद्र से मांगा 5 बिंदुओं पर जवाब (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी
  • संक्रमण से दिनों दिन बिगड़ रहे हालात
  • चिकित्सा व्यवस्था बुरी तरह चरमराई
  • दवाओं से लेकर ऑक्सीजन की पड़ी कमी

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने कहर ढा रखा है. संक्रमण से हालात दिनों दिन बिगड़ते जा रहे हैं. देश में ये घातक संक्रमण कितनी तेजी से फैल रहा है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पॉजिटिव मामले रोज नया रिकॉर्ड बना रहा है. लोगों के कोरोना की चपेट में आन का सिलसिला बहुत बड़ी संख्या में बढ़ता ही जा रहा है. इसके बाद से चिकित्सा व्यवस्था भी चरमरा गई है. भारत कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ रहा है और यहां जरूरी दवाओं से लेकर ऑक्सीजन की भारी कमी है. ऑक्सीजन की किल्लत ने मरीजों की सांसों को अटका दिया है. यह हालात लगभग देश के सभी बड़े राज्यों में हैं. 

LIVE UPDATES:-

1.40PM: उत्तराखंड सचिवालय परिसर में 30 से 35 अधिकारियों/कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उत्तराखंड सचिवालय संघ ने सचिवालय को आगामी कुछ समय के लिए पूर्ण रूप से बंद कराए जाने के लिए कल आपातकालीन बैठक बुलाई है.

यह भी पढ़ें: कोविड से बिगड़ते हालात पर SC ने लिया स्वत: संज्ञान, केंद्र को नोटिस

राज्यों से केजरीवाल की खास अपील

12.17PM: दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि ये बहुत बड़ी आपदा है, अगर इसमें हम हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात, पश्चिम बंगाल में बंट गए तो भारत नहीं बचेगा, इस वक्त हमें एक-दूसरे की मदद करनी है। अगर दिल्ली में जरूरत से ज़्यादा ऑक्सीजन होगी तो हम दूसरे राज्यों को देंगे.

दिल्ली के हालातों को लेकर बोले केजरीवाल

12.15PM: दिल्ली के हालातों को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी है. ऑक्सीजन को लेकर अफरातफरी मची है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी ना हो, इसके लिए हम पूरी मेहनत कर रहे हैं. मुझे यक़ीन है कि अगर हम सब एक साथ ‘भारतीय’ बनकर लड़ेंगे, तो हम कोरोना को हरा देंगे. इस दौरान दिल्ली का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाने पर सीएम केजरीवाल ने केंद्र सरकार का आभार जताया है.

कोरोना से ठीक होने के बाद बीएस अस्पताल से डिस्चार्ज

12PM: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा बेंगलुरु के मणिपाल अस्पताल से डिस्चार्ज हुए. येदियुरप्पा कोरोना से संक्रमित पाए गए थे.

यह भी पढ़ें: 1 मई से वैक्सीन का अगला चरण, शनिवार से CoWin पर शुरू होगा युवाओं का रजिस्ट्रेशन 

योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक की

11.57AM: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति पर टीम-11 के साथ बैठक की.

जम्मू कश्मीर में बाहर से आने वालों की टेस्टिंग

11.43AM: कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जम्मू कश्मीर प्रशासन सतर्क है. कठुआ में बाहर से आने वाले लोगों का टेस्ट किया जा रहा है. डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि राज्य में प्रवेश लेने वालों का टेस्ट किया जा रहा है. लखनपुर में प्रतिदिन 5,000 सैंपल टेस्ट किए जा रहे हैं.

दिल्ली में बिगड़ते हालातों पर LG और CM केजरीवाल करेंगे बैठक

10.11AM: दिल्ली में कोरोना के गंभीर होते हालातों के बीच उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच समीक्षा बैठक होगी. बैठक में ऑक्सीजन ,बेड्स और पलायन की स्थिति पर समीक्षा की जाएगी. दिल्ली में ऑक्सीजन सप्लाई की स्थिति गंभीर बनी हुई है.

कोरोना की 'महालहर', पिछले 24 घंटे में 3.15 लाख नए केस

9.55AM: कोरोना वायरस से भारत में हाहाकार मचा है. बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के रिकॉर्डतोड़ 3,14,835 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 2,104 और मरीजों ने जान गवां दी है. 

गाजीपुर मंडी में घटी ग्राहकों की संख्या

8.50AM: कोरोना के मामले बढ़ने की वजह से लगे लॉकडाउन से दिल्ली के गाजीपुर में फल और सब्जी मंडी में ग्राहकों की संख्या बहुत कम हो गई है. एक व्यक्ति ने कहा कि कोरोना की वजह से सब्जी मंडी में ग्राहक बहुत कम हैं, जिससे हमारी हालत बहुत खराब है. काम बहुत मंदा चल रहा है. 

सीताराम येचुरी के बेटे आशीष का कोरोना से निधन

8.19AM: मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के राष्ट्रीय महासचिव सीताराम येचुरी के बड़े बेटे आशीष येचुरी का कोविड संक्रमण के कारण निधन हो गया है. सीताराम येचुरी ने खुद ट्वीट करके अपने बड़े बेटे के निधन की जानकारी दी है. 

दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक वालिया का कोरोना से निधन

8.05AM: दिल्ली कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक कुमार वालिया का कोरोना से निधन हो गया है. वह शीला दीक्षित सरकार में 15 साल दिल्ली के मंत्री रहे. उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ और वित्त मंत्रालय जैसे अहम विभाग संभाले. 

दिल्ली में 58 साल से ऊपर के पुलिसकर्मी नहीं होंगे फील्ड में

6.59AM: दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोविड-19 मामले को लेकर दिल्ली पुलिस ने PCR स्टाफ में तैनात 58 साल से ज्यादा उम्र के पुलिसकर्मियों को फील्ड में तैनात ना करने का फैसला लिया है.

महाराष्ट्र में उद्धव सरकार ने पाबंदियां बढ़ाईं

6.35AM: महाराष्ट्र में उद्धव सरकार ने पाबंदियां बढ़ा दी हैं. आज रात 8 बजे से एक मई तक राज्य में लॉकडाउन रहेगा. नई गाइडलाइंस के मुताबिक, सरकारी दफ्तर सिर्फ 15 प्रतिशत कर्मचारियों की मौजूदगी के साथ चलेंगे. हालांकि कोविड-19 मैनेजमेंट वाली संस्थाओं को इस मामले में छूट रहेगी. शादी समारोह के लिए सिर्फ दो घंटे की इजाजत होगी और सिर्फ 25 लोग ही शामिल हो सकते हैं. 


कोरोना की रफ्तार के आगे बेबसी नजर आने लगी है. हालात गंभीर होते जा रहे हैं. हालांकि इसको लेकर केंद्र और राज्य सरकारें लगातार कदम उठा रही हैं. कई राज्यों में लॉकडाउन का ऐलान किया जा चुका है तो कुछ जगह वीकेंड लॉकडाउन लगाया गया है. लॉकडाउन की पाबंदियां के बाद देश के बड़े बड़े शहरों से लोगों का पलायन भी पहले की तरह फिर शुरू हो चुका है. फिलहाल देश में कोरोना से लड़ाई युद्धस्तर पर जारी है और इस जंग को जीतने के लिए 'दो गज की दूरी-मास्क है जरूर' का मंत्र ही कारगर सिद्ध हो सकता है.

यह भी पढ़ें: दिल्ली-एनसीआर में ऑक्सीजन सिलेंडर और दवाई एयरलिफ्ट कर रही वायुसेना

गौरतलब है कि देश में बुधवार को कोरोना के रिकॉर्डतोड़ करीब 3 लाख नए मामले सामने आए. नए मामले आने से कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,56,16,130 हो गई, जबकि 2,023 और मरीजों की मौत हो जाने से मृतकों की संख्या 1,82,553 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को संक्रमण के 2,95,041 नए मामले आने से उपचाराधीन मरीजों की संख्या 21 लाख से अधिक हो गई.

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में भी युवाओं को रोजगार देने में जुटी यूपी सरकार 

देश में लगातार 42वें दिन मामलों में बढ़ोतरी से उपचाराधीन मरीजों की संख्या 21,57,538 हो गई, जो कि संक्रमण के कुल मामलों का 13.82 प्रतिशत है. राष्ट्रीय स्तर पर ठीक होने की दर भी घटकर 85.01 प्रतिशत रह गई है. देश में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित 1,32,76,039 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि मृत्यु दर 1.17 प्रतिशत हो गई है. 

ऑक्सीजन की कमी से मौत को अपराध माना जाएगा- HC
ऑक्सीजन ट्रांसपोर्ट के लिए एक अलग कॉरिडोर बने- दिल्ली HC

देशभर के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट ने आज बड़ा फैसला सुनाया. अदालत ने कहा कि केंद्र सरकार टैंकरों के लिए अतिरिक्त संरक्षण मुहैया कराए. कोर्ट ने केंद्र से कहा कि केंद्र ऑक्सीजन के ट्रांसपोर्ट के लिए एक अलग कॉरिडोर तैयार करें. कोर्ट ने कहा कि इस आदेश की अवहेलना को गंभीरता से लिया जाएगा और इससे बड़ी संख्या में लोगों की मौत की संभावना बनेगी और ऐसा होने गंभीर आपराधिक एक्शन लिया जाएगा. यह अपराध माना जाएगा. अदालत ने कहा कि हम सभी अन्य पक्षों को निर्देश देते हैं कि आदेशों का कड़ाई से पालन हो. इस आदेश की अवहेलना को गंभीरता से लिया जाएगा.

First Published : 22 Apr 2021, 06:36:02 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.