logo-image

1 मई से वैक्सीन का अगला चरण, शनिवार से CoWin पर शुरू होगा युवाओं का रजिस्ट्रेशन

1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन के अगले चरण में 18 साल से अधिक उम्र के युवाओं को भी वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए शनिवार से कोविन ऐप (CoWin App) पर रजिस्ट्रेशन शुरू होगा.

Updated on: 22 Apr 2021, 01:39 PM

नई दिल्ली:

1 मई से देश में कोरोना वैक्सीनेशन का अगला चरण शुरू होगा. इसमें 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का भी वैक्सीनेशन किया जाएगा. इसके लिए शनिवार से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. फिलहाल देश में 45 साल से ज्यादा आयु के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि 18 साल से अधिक उम्र के लोग टीका लगवाने के लिए 24 अप्रैल से कोविन (CoWin) ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. सरकारी अस्पताल के अलावा लोग निजी अस्पतालों में रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. 

यह भी पढ़ेंः कोविड से बिगड़ते हालात पर SC ने लिया स्वत: संज्ञान, केंद्र को नोटिस

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन
18 साल से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति  Co-WIN ऐप डाउनलोड कर खुद को रजिस्‍टर कर सकता है. इसके अलावा आरोग्‍य सेतु पर भी रजिस्‍टर किया जा सकता है. Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकता है. इसके अलावा ऑन द स्‍पॉट जाकर रजिस्‍टर कराने का भी विकल्‍प है. इसमें आप अस्पताल में जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 

यह भी पढे़ंः कोरोना के हालात को लेकर SC ने केंद्र से मांगा 5 बिंदुओं पर जवाब

भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की बनाई कोवैक्सिन का इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके अलावा जल्द ही रूस की कोविड वैक्सीन स्पुतनिक-V को भी देश में आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल सकती है. बता दें कि बुधवार को ही सीरम इंस्टीट्यूट ने यह ऐलान किया था कि वह राज्यों को अपना टीका 400 रुपये में बेचेगी तो वहीं निजी अस्पतालों को इसके लिए 600 रुपये चुकाने होंगे. बता दें कि केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, देशभर में अभी तक कोरोना टीके की 13 करो़ड़ से ज्यादा खुराकें लगाई जा चुकी हैं.