News Nation Logo

हरियाणा में और बढ़ा लॉकडाउन, अब 24 मई तक लागू रहेंगी पाबंदी

भारत में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर अब थोड़ी थमने लगी है. पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट देखने को मिली है, जिससे जनता के साथ साथ सरकारों ने भी राहत की सांस ली है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 16 May 2021, 03:29:16 PM
lockdown

हरियाणा में और बढ़ा लॉकडाउन, अब 24 मई तक लागू रहेंगी पाबंदी (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर अब थोड़ी थमने लगी है. पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट देखने को मिली है, जिससे जनता के साथ साथ सरकारों ने भी राहत की सांस ली है. बीच में कोविड की रफ्तार के चलते हालात बुरी तरह बिगड़ गए थे. जहां एक दिन में नए मरीजों की संख्या 4 लाख के पार पहुंच चुकी थी तो बड़ी संख्या में मरीजों की मौतें भी हुईं. आलम यह था कि श्मशान घाटों में अंतिम संस्कार के लिए जगह नहीं बची थी और अस्पतालों में मरीजों को बेड्स नहीं मिल पाए. इतना ही नहीं, कोरोना मरीजों की बड़ी तादाद के चलते दवाई से लेकर ऑक्सीजन की भारी कमी पड़ गई. फिलहाल कोरोना के नए मरीजों के आंकड़े में गिरावट के बाद हालात सुधरते नजर आ रहे हैं.

Corona Live Updates:-

हिसार में कोविड अस्पताल का उद्घाटन करने पहुंचे CM खट्टर का विरोध, लाठीचार्ज में कई घायल

2.53PM: हरियाणा के हिसार में कोविड अस्पताल का उद्घाटन करने पहुंचे मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को विरोध का सामना करना पड़ा है. बताया जा रहा है कि सीएम खट्टर के खिलाफ किसानों ने प्रदर्शन किया. इस दौरान पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज भी किया है. जिसमें कई लोग चोटिल हो गए हैं.

हरियाणा में घट रहे कोरोनो के मामले- अनिल विज

2.36PM: हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि राज्य में पिछले कुछ दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही है. राज्य में सक्रिय मामले 1,16,000 के करीब थे, जो अब घटकर 96,000 हो गए हैं. प्रतिदिन आने वाले नए मरीजों की संख्या 15,000 के पास थी, जो अब घटकर 9,600 पर आ गई है. उन्होंने कहा कि हम केंद्र सरकार के लगातार संपर्क में हैं कि हमें ऑक्सीजन की मात्र और बढ़ाई जाए. हमने अपने ऑक्सीजन का ऑडिट करके केंद्र सरकार को भेजा है. अभी जो मिल रहा है हम उसमें अपना गुजारा कर रहे हैं लेकिन अगर हमें और बेड बढ़ाना है तो और ऑक्सीजन की जरूरत है.

हरियाणा में और बढ़ा लॉकडाउन, अब 24 मई तक लागू रहेंगी पाबंदी

2.30PM: कोरोना वायरस के चलते हरियाणा में अब लॉकडाउन को 24 मई तक बढ़ा दिया गया है. हरियाणा में पहले की तरह की आगे भी पाबंदियां लागू रहेंगी. राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने इसकी जानकारी दी. 

पानीपत में 500 बेड्स के कोविड अस्पताल का उद्घाटन 

2.24PM: हरियाणा के CM खट्टर ने पानीपत में 500 बेड्स के कोविड अस्पताल का उद्घाटन किया है. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी मौजूद रहे.  

कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिए UP सरकार ने की तैयारी

2.03PM: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तीसरी वेव की आशंका व्यक्त की जा रही है, इस पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने अभी से अपनी कार्ययोजना बनानी शुरू की है. प्रशासन से हर जनपद में महिलाओं और बच्चों के लिए एक डेडिकेटेड अस्पताल तैयार करने के​ लिए कहा गया है. बता दें कि सीएम योगी आज नोएडा में पहुंचे हैं, जहां उन्होंने वैक्सीनेशन सेंटर का जायजा लिया और फिर अधिकारियों के साथ बैठक की.

लुधियाना ज़िले में 23 मई तक बढ़ा कोरोना कर्फ्यू

1.49PM: पंजाब के लुधियाना ज़िले में कोरोना कर्फ्यू के कारण लगे प्रतिबंधों को 23 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है.

अमिताभ बच्चन को मिला कोरोना का दूसरा टीका

1.30PM: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन को कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन की दूसरी खुराक मिली है। बिग बी ने रविवार को सोशल मीडिया पर एक तस्वीर साझा की, जिसमें वह अपने बाएं हाथ पर थपकी दे रहे हैं. 78 वर्षीय अभिनेता ने अपनी दूसरी खुराक को 'दूसरा' (दूसरा) कहा, इसकी तुलना क्रिकेट में 'दूसरा' से की और एक खराब मजाक के लिए माफी मांगी.

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan)

पीएम मोदी ने चार राज्यों के CM से कोविड प्रबंधन पर की बात

1.06PM: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर कोरोना प्रबंधन पर चर्चा की. उन्होंने राज्यों से कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में केंद्र लगातार सहयोग करता रहेगा. जो भी जरूरत हो, राज्य समय से केंद्र को सूचित करें.

मंत्री बीसी पाटिल ने शुरू की पहल

1.01PM: कर्नाटक के मंत्री बीसी पाटिल ने हिरेकेरुर निर्वाचन क्षेत्र में COVID19 से मरने वाले मृतकों के परिवारों को 50,000 रुपये के मुआवजे की घोषणा की है.

केंद्र ने राज्यों को मुफ्त उपलब्ध कराईं 20 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन 

12.58PM: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि भारत सरकार ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को 20 करोड़ से ज़्यादा वैक्सीन मुफ़्त उपलब्ध कराई है. राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी 1.84 करोड़ से ज़्यादा वैक्सीन उपलब्ध है. अगले 3 दिन में राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को क़रीब 51 लाख वैक्सीन मिलेगी.

कोरोना मरीजों के घर खाना पहुंचा रही पंजाब पुलिस

12.48PM: पंजाब पुलिस खुद खाना तैयार कर उसे कोरोना मरीजों के घर पहुंचा रही है. डीएसपी सुखविंदर पाल सिंह ने बताया कि यहां उन कोरोना मरीज़ों के लिए खाना तैयार किया जा रहा है, जिनके पास खाने का कोई जरिया नहीं है. जिस कोरोना मरीज को खाने की जरूरत है वो 112 या 181 हेल्पलाइन पर फोन कर सकता है.

दिल्ली में एक हफ्ते के लिए और बढ़ा लॉकडाउन, CM केजरीवाल का ऐलान

12.04PM: दिल्ली में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए बढ़ाया जा रहा है. अगले सोमवार सुबह 5 बजे तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसका ऐलान किया है.

CM योगी आदित्यनाथ पहुंचे नोएडा, वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा किया

11.26AM: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने नोएडा में वैक्सीनेशन सेंटर का दौरा किया है. वह अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करने के बाद नोएडा के 2 गांव का भी दौरा करेंगे.

जेपी नड्डा ने हिमाचल भेजी कोविड राहत सामग्री

11.19AM: बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के लिए कोविड राहत सामग्री को झंडा दिखाकर रवाना किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर भी मौजूद रहे.

दिल्ली में और बढ़ सकता है लॉकडाउन

10.36AM: देश की राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन को अभी और बढ़ाया जा सकता है. माना जा रहा है कि सरकार 24 मई तक लॉकडाउन बढ़ा सकती हैं. इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज ऐलान कर सकते हैं. बता दें कि दिल्ली में अभी 17 मई  तक लॉकडाउन लागू है.

केरल के लिए पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस कोच्चि पहुंची

10.20AM: केरल के लिए पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस 118 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन के साथ कोच्चि के वल्लारपदम पहुंची. 

24 घंटे में कोरोना के 3.11 लाख नए मामले, 4077 मौतें

9.45AM: भारत में कोरोना के 3,11,170 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,46,84,077 हो गई. 4,077 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,70,284 हो गई है. 3,62,437 नए डिस्चार्ज के बाद कुल डिस्चार्ज की संख्या 2,07,95,335 हुई. देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 36,18,458 है.

भारत में शनिवार को कोरोना के लिए 18,32,950 सैंपल टेस्ट किए गए

9.13AM: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, भारत में शनिवार को कोरोना वायरस के लिए 18,32,950 सैंपल टेस्ट किए गए. इसी के साथ 15 मई तक कुल 31,48,50,143 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं.

पश्चिम बंगाल में 30 मई तक लॉकडाउन लागू

8.49AM: पश्चिम बंगाल में आज से 30 मई तक लॉकडाउन लागू रहेगा, लॉकडाउन में जरूरी सेवाओं की अनुमति है. तस्वीरें बीरभूम जिले से सामने आई हैं.

रूस से स्पूतनिक-वी वैक्सीन की दूसरी खेप हैदराबाद पहुंची

8.25AM: कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए देश में वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है. अब विदेश से भी वैक्सीन मंगाई जा रही है. इसी कड़ी में आज रूस से स्पूतनिक-वी वैक्सीन की दूसरी खेप हैदराबाद पहुंची है.

हरियाणा में खुलेंगे दो कोविड अस्पताल

6.28AM: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज पानीपत और हिसार कस्बों में 500-500 बेड्स की क्षमता वाले दो कोविड अस्पतालों का उद्घाटन करेंगे.

पश्चिम बंगाल में आज से पूर्ण लॉकडाउन

6.27AM: पश्चिम बंगाल में आज से पूर्ण लॉकडाउन लग गया है, जो अगले 15 दिन तक लागू रहेगा. कोरोना वायरस के मामलों में भारी वृद्धि को देखते हुए ममता बनर्जी सरकार ने शनिवार को राज्य में अगले 15 दिनों के लिए आज से पूर्ण-लॉकडाउन मानदंड लागू करने का फैसला किया, जिसमें केवल आपात स्थिति के लिए लोगों और वाहनों की आवाजाही की अनुमति दी जा सकती है.

यूपी में 24 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

6.26AM: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण की लहर को रोकने में कोरोना कर्फ्यू का असर दिखने लगा है. जिसे देखते हुए सरकार ने आंशिक कोरोना कर्फ्यू को अब सोमवार 24 मई सुबह 7 बजे तक बढ़ा दिया है. इस दौरान नियम तोड़ने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. आवश्यक सेवाओं को छूट मिलती रहेगी. मुख्यमंत्री ने यह निर्णय सभी मंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक में लिया.

बैकग्राउंड


अगर शनिवार को आए कोरोना के नए मामलों की बात करें तो भारत में  भारत में कोविड के 3,26,098 नए मामले दर्ज किए  गए और 3,890 लोगों की मौत हुई. बुधवार को, भारत में कोरोना से 4,205 लोगों की मौत हुई थी. जबकि 7 मई को देश में अब तक के सबसे ज्यादा 4,14,188 मामले दर्ज किए थे. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में अब तक 36,73,802 सक्रिय मामलों और 2,66,207 मौतों के साथ कोविड -19 मामलों की कुल संख्या 2,43,72,907 है.

यह भी पढ़ें : मुंबई के कोविड केयर सेंटर से 580 मरीजों को शिफ्ट किया गया

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में कुल 3,53,299 लोगों को छुट्टी दे दी गई है, अबतक 2,04,32,898 लोग कोविड से ठीक हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में अब तक कुल 18,04,57,579 लोगों को टीका लगाया गया है, जिनमें 11,03,625 लोगों को पिछले 24 घंटों में टीका लगाया गया है.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में तीसरी लहर की आहट, दो कोरोना संक्रमित बच्चों ने दम तोड़ा

कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन का अभियान भी जारी है, 18 साल और उससे अधिक आयु के लोगों का वैक्सीनेशन चल रहा है, मगर वैक्सीन की कमी के चलते यह अभियान गति नहीं पकड़ पाया, वहीं लोगों को अपनी बारी का इंतजार करना पड़ रहा है. हालांकि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण के तहत शनिवार को देश में कोविड-19 के टीके की कुल खुराक 18 करोड़ से अधिक हो गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 May 2021, 06:27:41 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.