News Nation Logo

मुंबई के कोविड केयर सेंटर से 580 मरीजों को शिफ्ट किया गया

आईएमडी ने कहा कि चूंकि इससे उस क्षेत्र में बहुत भारी वर्षा आएगी, मुंबई जैसे शहर ज्यादा प्रभावित नहीं होंगे. आईएमडी ने कहा कि 17 मई को मुंबई सहित उत्तरी कोंकण में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 16 May 2021, 12:21:01 AM
Tauktae

Tauktae (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • BMC ने करीब 580 कोरोना मरीजों को जंबो सेंटर्स से सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट कर दिया
  • ये मरीज दहिसर, बीकेसी और मुलुंड जंबो सेंटर्स से सुरक्षित निकालकर भेजे गए हैं

मुंबई:

भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार शाम में कहा कि चक्रवाती तूफान ‘तौकते’ और मजबूत हो गया है और यह गुजरात तट एवं केंद्र शासित प्रदेश दमन-दीव एवं दादरा-नगर हवेली तट की ओर बढ़ रहा है. आईएमडी ने कहा कि तूफान के शनिवार देर रात तक ‘‘बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान’’ में तब्दील होने की संभावना है. विभाग ने कहा कि इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 18 मई की दोपहर के आसपास पोरबंदर और नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की संभावना है, इस वजह से चक्रवात तौकतै के मद्देनजर बृह्नमुंबई महानगर पालिका (BMC) ने करीब 580 कोरोना मरीजों को जंबो सेंटर्स से सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट कर दिया है. ये मरीज दहिसर, बीकेसी और मुलुंड जंबो सेंटर्स से सुरक्षित निकालकर भेजे गए हैं. जहां दहिसर से 183 मरीज, बीकेसी से 243 मरीज तो वहीं मुलुंड से 154 मरीजों को निकाला गया है. बता दें मौसम विभाग ने चक्रवात के मद्देनजर 60-80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं को लेकर चेतावनी जारी की है. इसके साथ ही क्षेत्र में भारी बारिश की भी आशंका है. 

ज्यादा प्रभावित नहीं होगी मुंबई

आईएमडी ने कहा कि चूंकि इससे उस क्षेत्र में बहुत भारी वर्षा आएगी, मुंबई जैसे शहर ज्यादा प्रभावित नहीं होंगे. आईएमडी ने कहा कि 17 मई को मुंबई सहित उत्तरी कोंकण में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी. वरिष्ठ निदेशक (मौसम) आईएमडी, मुंबई शुभानी भूटे ने कहा कि महाराष्ट्र की राजधानी में रविवार दोपहर से बारिश की उम्मीद है. उन्होंने कहा कि तूफान फिलहाल गोवा से 250 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में है. भूटे ने कहा, ‘‘महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग और रत्नागिरि जिलों के साथ गोवा ज्यादातर बारिश और तेज हवाओं से प्रभावित होगा.’’ उन्होंने कहा कि हवा की गति लगभग 60 से 70 किमी प्रति घंटे होगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक

दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवात ‘‘तौकते’’ से निपटने की राज्यों, केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को एक महत्वपूर्ण बैठक की और उनसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने तथा बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल जैसी जरूरी सेवाओं का प्रबंध सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने चक्रवात से जिन स्थानों के प्रभावित होने की संभावना है वहां के अस्पतालों में कोविड प्रबंधन, टीकाकरण, बिजली की कमी न हो, इसके उपाय और आवश्यक दवाओं के भंडारण के लिए विशेष तैयारियों की आवश्यकता पर बल दिया. इस उच्च स्तरीय बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव, केबिनेट सचिव, गृह मंत्रालय, नागरिक उड्डयन, संचार, पोत परिवहन मंत्रालयों के सचिव, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के शीर्ष अधिकारी, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और प्रधानमंत्री कार्यालय तथा गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों ने हिस्सा लिया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 May 2021, 12:21:01 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.