News Nation Logo

LIVE: उत्तर प्रदेश सरकार ने जारी किए जिलों के COVID19 हेल्पलाइन नंबर

देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन (Lockdown) के बावजूद कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. भारत में लगातार सातवें दिन 3 लाख से अधिक कोरोना के मामले सामने आए.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 29 Apr 2021, 02:54:19 PM
UP Lockdown

LIVE: दिल्ली के सहगल निओ हॉस्पिटल में बची सिर्फ 1 घंटे की ऑक्सीजन (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • कोरोना वायरस से बिगड़े देश में हालात
  • हर रोज रिकॉर्डतोड़ मामले आ रहे सामने
  • मौतों के आंकड़े में भी दिनों दिन बढ़ोतरी

नई दिल्ली:

वैश्विक महामारी कोविड (Covid) की रफ्तार थम नहीं रही है. देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन (Lockdown) के बावजूद कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. भारत (India) में लगातार 8वें दिन 3 लाख से अधिक कोरोना के मामले सामने आए. गुरुवार को देशभर में 3.79 लाख से अधिक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. इसी दौरान देशभर में रिकॉर्ड 3,646 व्यक्तियों की कोरोना वायरस (Corona Virus) से मृत्यु हुई है, जो भारत में 1 दिन में कोरोना के कारण होने वाली अब तक की सबसे ज्यादा मौतें (Death) हैं. 

LIVE UPDATES:-

यूपी में अब शुक्रवार आठ बजे से मंगलवार सुबह सात बजे तक रहेगी बंदी

2.53PM: यूपी में कोरोना के लगातार बढ़ते मामले देख मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पर रोक लगाने के लिए कोरोना कर्फ्यू की समयावधि बढ़ा दी है. प्रदेश में अब शुक्रवार रात आठ बजे से मंगलवार सुबह सात बजे तक लगातार बंदी रहेगी. उत्तर प्रदेश में साप्ताहिक का विस्तार करने के साथ सरकार ने बंदिश भी बढ़ा दी है.

दिल्ली के सहगल निओ हॉस्पिटल में बची सिर्फ 1 घंटे की ऑक्सीजन

2.38PM: दिल्ली के सहगल निओ हॉस्पिटल के पास सिर्फ 1 घंटे की ऑक्सीजन बची है. अस्पताल की ओर से ऑक्सीजन के लिए सरकार से मदद की गुहार लगाई गई है.

सेना प्रमुख नरवणे ने की पीएम मोदी से मुलाकात

1.53PM: सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. उन्होंने कोविड प्रबंधन में मदद के लिए सेना द्वारा की जा रही विभिन्न पहलों पर चर्चा की.

मास्क से बड़ा कोई हथियार नहीं है- हर्षवर्धन

12.47PM: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कल कोविन प्लैटफॉर्म को शुरू करने के 3 घंटे के अंदर 88 लाख नौजवान वैक्सीनेशन के लिए बुक कर चुके थे. जिस तेजी से लोग वायरस की चपेट में आ रहे हैं, उतनी ही तेजी से ठीक भी हो रहे हैं. हमारी मृत्यु दर शायद दुनिया में सबसे कम 1.11% है. उन्होंने कहा कि हमारा सबसे बड़ा हथियार कोविड अनुरूप व्यवहार है. मास्क से बड़ा कोई हथियार नहीं है. जो मर्जी हो करें, लेकिन कोविड अनुरूप व्यवहार मत भूलिये. दो गज की दूरी को मत भूलिये और थोड़े भी लक्षण हैं तो टेस्ट जरूर कराएं.

यूपी में बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन का दायरा

12.40PM: कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर यूपी सरकार सख्त कदम उठा सकती है. राज्य में लॉकडाउन का दायरा बढ़ाया जा सकता है. सूत्रों ने बताया कि राज्य में शुक्रवार रात से मंगलवार सुबह 7 बजे तक लॉकडाउन का दायरा बढ़ाया जा सकता है.

हमें केंद्र से ऑक्सीजन चाहिए, पेपर ऑर्डर नहीं- दिल्ली सरकार

12.32PM: दिल्ली सरकार के वकील ने कहा कि हमें केंद्र से ऑक्सीजन चाहिए, पेपर ऑर्डर नहीं. कोर्ट इस बारे में उपयुक्त आदेश पास करे. सरकार बताये ऑक्सीजन उत्पादन की कितनी सामर्थ्य है, क्योंकि सारे संसाधन तो उसके पास है. कितना ऑक्सीजन किस राज्य को आवंटन हो रहा है. राज्यों ने कितनी मांग की, कितना मिला, मांग के मुताबिक, क्यों नहीं मिला.

सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में पहली बार कोरोना की रफ्तार कम होने के संकेत दिए

12.29PM: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने पहली बार कोरोना की रफ्तार कम होने के संकेत दिए हैं. सत्येंद्र जैन ने कहा कि कल दिल्ली में 25986 केस आए थे. पिछले 10-12 दिन से 20 हज़ार से ज्यादा केस आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि आशा की किरण नजर आती है कि मैक्सिमम जो 35 फीसदी तक संक्रमण दर गई थी, लग रहा था और बढ़ेगी. लेकिन अब वो घट रही है.

कोरोना की वजह से चारधाम यात्रा स्थगित 

12.23PM: कोरोना की वजह से चारधाम यात्रा को स्थगित कर दिया गया है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में कोविड मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए चारधाम की यात्रा को स्थगित किया जाता है. केवल पुजारी ही वहां पूजा कर सकते हैं. पूरे देश के लोगों के लिए चारधाम यात्रा को अभी के लिए बंद किया जाता है.

हाईकोर्ट में दिल्ली सरकार ने लगाए केंद्र पर आरोप

12.18PM: सुनवाई के दौरान दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा कि जिन 8 ऑक्सीजन प्लांट के शुरू होने की बात सरकार ने कही थी, उसका क्या हुआ. सुनवाई के दौरान दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार पर उसके लिए असंवेदनशील रवैया रखने का आरोप लगाया. वकील राहुल मेहरा ने कहा कि केन्द्र दिल्ली की जनता के लिए पूरी तरह उदासीन और असंवेदनशील है. हमने 700 मेट्रिक टन मांगी थी. अलॉट 490 टन पर हुई, पर वो 490 भी हॉस्पिटल तक नहीं मिल रहा. केंद्र पूरी तरह से दिल्ली और देश के बाकी हिस्सों में नाकामयाब साबित हो रही है. अब बहुत हो चुका है. वो केंद्र सरकार है, सिर्फ इसलिए हम चुप नहीं बैठेंगे. कोर्ट को इस पर आदेश पास करना चाहिए.

दिल्ली सरकार ने होटल में कोविड केयर के आदेश को रद्द किया

12.13PM: दिल्ली सरकार ने हाईकोर्ट को सूचित किया है कि अशोका होटल के 100 कमरों को HC के जजों के लिए कोविड केयर सेंटर में तब्दील करने के फैसले को वापस ले लिया है. कोर्ट ने इसे रिकॉर्ड पर लेते हुए स्वतः संज्ञान लेकर शुरू की कार्रवाई बंद की. इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने सरकार के इस फैसले पर नाराजगी जाहिर करते हुए जवाब देने को कहा था.

वैक्सीन पर केजरीवाल शाम को अधिकारियों के साथ करेंगे बैठक

11.45AM: दिल्ली में वैक्सीन को लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल आज शाम 4 बजे अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. बैठक में स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी मौजूद रहेंगे.

वैक्सीनेशन को लेकर सीएम योगी चलाएंगे महाभियान

10.55AM: वैक्सीनेशन को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ महाअभियान चलाने का जा रहे हैं. यूपी सरकार सबका वैक्सीनेशन करने के लिए ग्लोबल टेंडरिंग करेगी. वैक्सीनेशन के लिए बनाई गई कमेटी ने ग्लोबल टेंडरिंग कराने की सिफ़ारिश की है. जिसके बाद सरकार एक मई से वैक्सीन का महाभियान शुरू करने जा रही है.

भोपाल में लागू कोरोना कर्फ्यू का असर

10.10AM: भोपाल में लागू कोरोना कर्फ्यू के दौरान दुकानें बंद और सड़कें सुनसान रहीं. ट्रैफिक पुलिस वाहनों की जांच करती दिखी. भोपाल में 3 मई सुबह 6 बजे तक कोरोना कर्फ्यू लागू रहेगा.

9.50AM: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. उन्होंने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. इससे पहले बुधवार को उनकी पत्नी सुनीता गहलोत की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. 

मुंबई में कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में भारी भीड़ उमड़ी

9.36AM: मुंबई में कोविड वैक्सीनेशन सेंटर में भारी भीड़ उमड़ी हुई है. टीकाकरण केंद्र के बाहर लोग लंबी कतारें लगाते हैं. टीकाकरण अभी शुरू होना है. केंद्र के डीन राजेश डेरे कहते हैं कि हमें आज वैक्सीन की 5000 खुराक मिली हैं और हम केंद्र में जल्द ही टीकाकरण शुरू कर रहे हैं.

कोरोना संकट में भारत की मदद, रूस से आए वेंटिलेटर और दवाई

9.05AM: कोरोना संकट के बुरे दौर से गुजर रहे भारत की मदद के लिए तमाम देश आगे आए हैं. आज रूस से 20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 75 वेंटिलेटर और दवाएं सुबह दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचे हैं.

बीएमसी को कोविशिल्ड का ताजा स्टॉक मिला

8.12AM: बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) को कल रात कोविशिल्ड का ताजा स्टॉक मिला. यह केवल आज सुबह सरकारी और एमसीजीएम अस्पतालों / केंद्रों (प्रावि) में वितरित किया जाना है.

महाराष्ट्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ ने वैक्सीनेशन टाला

6.39AM: कोरोना से प्रभावित बड़े राज्यों, महाराष्ट्र, राजस्थान और छत्तीसगढ़ ने वैक्सीनेशन टाल दिया है. इन राज्यों ये फैसला वैक्सीन डोज की सप्लाई में हो रही देर की वजह से लिया गया है. राजस्थान में टीकाकरण कार्यक्रम 15 मई से शुरू किया जाएगा, लेकिन महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ ने ये नहीं बताया कि वे 18+ का वैक्सीनेशन कब से शुरू करेंगे.

यह भी पढ़ें: रिलायंस बनाएगा जामनगर में 1000 बेड का कोविड केयर, लोगों का मुफ्त होगा इलाज

पहले दिन कोविन ऐप पर 1 करोड़ से ज्यादा रजिस्ट्रेशन

6.31AM: देश में 1 मई से 18 साल से ऊपर के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है. इसके लिए बुधवार से Cowin और Aarogya Setu ऐप पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. पहले दिन सुबह से ही रजिस्ट्रेशन की मारामारी शुरू हुई, जिस वजह से कई बार ऐप क्रैश होने की शिकायतें आईं. हालांकि पहले दिन वैक्सीनेशन के लिए एक करोड़ से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हुए.


यह भी पढ़ें: कोरोना को लेकर EC का बड़ा फैसला, उम्मीदवारों और एजेंटों के लिए कोविड रिपोर्ट अनिवार्य

कोरोना के कारण बुधवार को 3,646 लोगों की मृत्यु हुई है. भारत में 1 दिन में कोरोना के कारण होने वाली यह सबसे ज्यादा मौतें हैं. अकेले महाराष्ट्र (Maharashtra) में ही 1,035 मौतें हुई हैं. जबकि दिल्ली में 368 कोरोना रोगियों की मौत हुई है. वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक देश भर में कुल 1,83,68,096 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं. कोरोना पॉजिटिव हुए इन लोगों में से 1,50,78,276 व्यक्ति कोरोना वायरस को हराकर अब अब पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें: हाईकोर्ट : दिल्ली को कब मिलेगी पूरी ऑक्सीजन, रेमडेसिविर पर भी केंद्र से सवाल

वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, देशभर में अभी तक कोरोना वायरस के कारण 2,04,812 लोगों की मृत्यु हुई है. फिलहाल पूरे देश में कोरोना के 30,77,121 एक्टिव केस हैं. हालांकि कोरोना की रोकथाम के लिए बुधवार से एक नई पहल की शुरुआत हुई है. अब 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोग वैक्सीनेशन के लिए अपना पंजीकरण करा सकेंगे. पंजीकरण कराने वाले 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों को 1 मई से वैक्सीनेशन की सुविधा दी जाएगी.

LIVE TV NN

NS

NS


उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के सभी जिलों के लिए COVID19 हेल्पलाइन नंबर जारी किया है.


फ़र्ज़ी रेमडेसिविर ईजेक्शन बेचने वाला गिरोह को पकड़ा गया है जो PIPERACILLIN & TAZOBACTAM नाम की दवाई पर रेमेडेसीवीर के स्टिकर लगाकर एक वायल 20 हजार में बेचता था.  पांच सितारा होटल हयात के कमरे में जब छापेमारी की तो दो शख्श के पास से 103 वायल और 21 लाख कैश पकड़ा गया. 

First Published : 29 Apr 2021, 06:32:58 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.