logo-image

झारखंड की राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और किरण रिजिजू भी कोरोना संक्रमित

कोरोना की दूसरी लहर ने हाहाकार मचा रखा है. इस घातक महामारी का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. कोविड संक्रमण की रफ्तार अब लोगों को डराने लगी है.

Updated on: 18 Apr 2021, 12:07 AM

highlights

  • कोरोना की दूसरी लहर से मचा हाहाकार
  • संक्रमण की गति हर दिन तोड़ रही रिकॉर्ड
  • स्वास्थ्य सेवाएं धड़ाम, लोग भी सहमे हैं

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर ने हाहाकार मचा रखा है. इस घातक महामारी का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. कोविड संक्रमण की रफ्तार अब लोगों को डराने लगी है. संक्रमण की गति हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रही है. स्वास्थ्य सेवाएं धड़ाम हो चुकी हैं, क्योंकि जैसे-जैसे कोरोना मरीजों की संख्या बढ रही है, वैसे-वैसे सरकार द्वारा की जा रही व्यवस्था कम पड़ती जा रही है और इलाज के अभाव में बीमारी का प्रसार लगातार बढ़ता जा रहा है. हालांकि इस वायरस के प्रसार पर रोक लगाने के लिए लगातार सख्त कदम उठाए जा रहे हैं. 

Live Updates:-

1.03PM: कोरोना वायरस को लेकर भारतीय रेलवे भी अलर्ट मोड़ में आ गया है. अब रेलवे परिसर में मास्क नहीं पहनने पर भारतीय रेलवे 500 रुपये का जुर्माना लगाएगा.

11.20AM: कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडी(एस) नेता एचडी कुमारस्वामी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. एचडी कुमारस्वामी ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

11.01AM: कोविड 19 को मात देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने कड़े कदम उठाने का फैसला किया है. अब हर शनिवार को रात 8 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक 35 घंटे का लॉकडाउन और रात्रिकालीन कर्फ्यू पूरे प्रदेश में लागू रहेगा. रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू और रविवार दिनभर पूरे प्रदेश में लॉकडाउन लागू रहेगा.

10.47AM: यूपी के डीजीपी एचसी अवस्थी, अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगत और लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.

10.35AM: कोरोना के बेकाबू होते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक रिव्यू मीटिंग बुलाई है. इस मीटिंग में कोविड-19 मैनेजमेंट के लिए नोडल मंत्री मनीष सिसोदिया, हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन और अन्य महत्वपूर्ण अधिकारी शामिल होने वाले हैं.

10.33AM: कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने ट्वीट किया, 'शमशान और कब्रिस्तान दोनों...जो कहा सो किया.'

9.36AM: पिछले 24 घंटे के अंदर देश में 2 लाख 34 हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इतना ही नहीं, पिछले 24 घंटे में देश में 1300 से ज्यादा मौतें दर्ज की गई हैं.

9.27AM: पीएम मोदी की अपील के बाद स्वामी अवधेशानंद गिरि ने सभी से कोविड की परिस्थितियों को देखते हुए भारी संख्या में स्नान के लिए न आने और नियमों का निर्वहन करने का आग्रह किया है.

9.25AM: कुंभ में कोरोना वायरस की दस्तक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी अवधेशानंद गिरि से फोन पर बात की और कुंभ को प्रतीकात्मक रखने की अपील की. पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया, 'मैंने प्रार्थना की है कि दो शाही स्नान हो चुके हैं और अब कुंभ को कोरोना के संकट के चलते प्रतीकात्मक ही रखा जाए. इससे इस संकट से लड़ाई को एक ताकत मिलेगी.'

9.19AM: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के अनुसार, भारत में कल तक कोरोना वायरस के लिए कुल 26,49,72,022 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 14,95,397 सैंपल कल टेस्ट किए गए. 


देश में बेकाबू हो चुके कोरोना वायरस ने देश में फिर से लॉकडाउन लगाने पर मजबूर कर दिया है. देश में 15 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने रात के समय कर्फ्यू या वीकेंड कर्फ्यू (लॉकडाउन) लगाया है. हालात ये हो चले हैं कि अभी अलग अलग प्रतिबंध के कारण देश की आधी से अधिक आबादी अपने घरों में कैद हो गई है. सरकारों की कर्फ्यू या लॉकडाउन लगाकर कोशिश यही है कि कोरोना की रफ्तार थम जाए.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

महाराष्ट्र में अभी 15 दिनों का लॉकडाउन सभी जिलों में लगा है. छत्तीसगढ़ में 20 जिले बंद हैं तो मध्य प्रदेश में 15 जिलों में लॉकडाउन लगाया गया है. इसके अलावा दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में वीकेंड लॉकडाउन है. ओडिशा में 10 जिलों के शहरी क्षेत्रों में वीकेंड कर्फ्यू है. कर्नाटक, गुजरात और जम्मू-कश्मीर में भी कोरोना वायरस की रफ्तार रोकने के लिए पाबंदियां लगाई गई हैं.

पढ़ें: कोरोना के अटैक से स्वास्थ्य सेवाएं धड़ाम, टेस्ट रिपोर्ट का इंतजार बढ़ा रहा संक्रमण की रफ्तार

अगर मामलों की बात करें तो महाराष्ट्र में शुक्रवार को 63,729 नए मामले सामने आए तो 398 लोगों ने जान गंवाई. दिल्ली में 19,486 नए मामले और 141 मौतें दर्ज की गईं. उत्तर प्रदेश में 27426 नए मामले और 103 मौतें, मध्य प्रदेश में 11,045 नए केस और 60 मौतें, पंजाब में 3,915 नए मामले और 51 मौतें, पश्चिम बंगाल में 6,910 नए केस और 26 मौतें, गुजरात में कोविड के 8,920 नए मामले और 94 मौतें, जम्मू-कश्मीर में 1,144 नए मामले आए और 2 मौतें, केरल में 10,031 नए मामले और 21 मौतें दर्ज हुई हैं. 

calenderIcon 22:05 (IST)
shareIcon

झारखंड में कोरोना वायरस विकराल होता जा रहा है. शनिवार को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू कोरोना पॉजिटिव पाई गईं जिसके बाद उन्हें शहर के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है. झारखंड राजभवन के चिकित्सक डॉक्टर रोहित शर्मा ने बताया कि शनिवार को राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू की आरटी-पीसीआर जांच की गयी जिसमें उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई. इनके अलावा केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने शनिवार को कहा कि वह कोविड-19 जांच में पॉजिटिव आए हैं. हालांकि उन्हाेंने कहा कि वे पूरी तरह से फिट महसूस कर रहे हैं. 49 साल के रिजिजू ने ट्विटर से इस बारे में जानकारी दी.

calenderIcon 16:57 (IST)
shareIcon

कुंभ में एक दिन में मिले 72 संक्रमित मामले, निरंजनी अखाड़े के साधू भी चपेट में

देर से एक्शन और कोरोना प्रोटोकॉल में लापरवाही की वजह से कुंभ मेले में कोरोना संक्रमण बेकाबू होता जा रहा है. अखाड़ों में संक्रमण फैलने की दशा ये है कि एक दिन में यहां 78 पॉजिटिव केस मिले हैं. सिर्फ निरंजनी अखाड़े में हजारों साधुओं के बीच कुछ दर्जन साधुओं ने टेस्ट कराया तो 22 में संक्रमण की पुष्टि हुई. अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद गिरी महाराज ने भी अपने को आइसोलेट कर लिया है.