logo-image

Corona Virus Live Updates: महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस कहर, अब तक 729 मौतें

देश में हालात अब सुधर गए हैं और स्वास्थ्य व्यवस्थाएं भी पटरी पर लौट चुकी हैं. कोरोना पर काबू के बाद देश में तमाम गतिविधियां भी शुरू हो चुकी हैं.

Updated on: 21 Jun 2021, 03:41 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस महामारी अब काबू में हैं. जहां दैनिक मामलों में भारी गिरावट आ चुकी है तो मौतों का आंकड़ा भी नीचे गिर चुका है. लिहाजा देश में हालात अब सुधर गए हैं और स्वास्थ्य व्यवस्थाएं भी पटरी पर लौट चुकी हैं. कोरोना पर काबू के बाद देश में तमाम गतिविधियां भी शुरू हो चुकी हैं. फिलहाल खौफ कोरोना की तीसरी लहर का है, जिसके आने की लगातार संभावनाएं जताई जा रही है. हालांकि इससे निपटने के लिए सरकारें कदम उठा रही हैं. कोरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है, जिसे और रफ्तार देने के लिए नई टीकाकरण नीति आज से लागू हो रही है.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

Corona Virus Live Updates:-

वैक्सीन को लेकर मनीष सिसोदिया ने लगाए आरोप

2.44PM: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली को 2.94 करोड़ वैक्सीन की डोज चाहिए थी. 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार ने जनवरी में 7.13 लाख वैक्सीन दी, फरवरी में 7.39 लाख वैक्सीन दी, मार्च में 7.22 लाख वैक्सीन दी, अप्रैल में 18.70 लाख वैक्सीन दी, मई  में 9.56 लाख वैक्सीन दी. सिसोदिया ने कहा कि जून में 8.21 लाख वैक्सीन दी, 21 जून से आगे एक भी वैक्सीन मुफ्त नहीं आ रही है. जुलाई में दिल्ली के लिए केवल 15 लाख वैक्सीन मुफ्त दी जा रही है. 15 लाख वैक्सीन में कैसे काम चलेगा. आपने कुल मिलाकर अभी तक 57 लाख वैक्सीन दी है, जिसमें दिल्ली की खरीदी हुई भी हैं.

SC ने कोरोना से मौत पर मुआवजे को लेकर फैसला सुरक्षित रखा

1.54PM : सुप्रीम कोर्ट ने कोविड-19 से मौत होने पर परिवार को चार लाख रुपए मुआवजा देने पर फैसला सुरक्षित रख लिया है. न्यायमूर्ति अशोक भूषण और न्यायमूर्ति एम आर शाह की विशेष अवकाशकालीन पीठ ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता, वरिष्ठ वकील एस बी उपाध्याय और अन्य वकीलों की दलीलें करीब दो घंटे सुनीं. इसके बाद शीर्ष अदालत ने पक्षकारों से तीन दिन में लिखित अभिवेदन दाखिल करने को कहा और खासकर केंद्र से कहा कि वह कोविड-19 के कारण जान गंवाने वालों के आश्रितों को मृत्यु प्रमाण पत्र देने की प्रक्रिया को सरल बनाए.

महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस कहर, अब तक 729 मौतें

1.11PM: महाराष्ट्र में अब तक 729 मौत सहित ब्लैक फंगस के 7,998 मामले हैं. इस समय 4,398 मरीजों का इलाज चल रहा है. राज्य स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी है.

गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के गांधीनगर वैक्सीनेशन सेंटर का जायजा लिया

1.09PM: गुजरात पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर के कोलावड़ा गांव में वैक्सीनेशन सेंटर का जायज़ा लिया.

मुंबई में कोरोना लेवल 3 से लेवल 1 पर पहुंचा

12.10PM: मुंबई में कोरोना लेवल 3 से लेवल 1 पर पहुंच गया है यानी मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या बहुत ही कम हो गई है, लेकिन एतियातन के तौर पर मुंबई में लेवल 3 के दिशा निर्देश लागू होंगे. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में कोरोना पॉजिटिविटी रेट कम हुआ है, जो फिलहाल 3.79% है.

शिवराज सिंह की अपील- सभी लोग लगवाएं वैक्सीन

12.01PM: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज योग दिवस पर महावैक्सीन अभियान शुरू हुआ है. तो सभी वैक्सीन लगाएं, क्योंकि वैक्सीन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. मैंने मां से यही प्रार्थना किया है कि तीसरी लहर से हम जनता को सुरिक्षत कर सकें. इस अभियान की सफलता और कोरोना को खत्म करने के लिए भी उनसे प्रार्थना की.

यूपी में टीकाकरण अभियान की शुरुआत

11.36AM: लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज से राज्य में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि आज से प्रदेश में बड़े पैमाने पर मुफ्त वैक्सीन देने का कार्यक्रम प्रारंभ हुआ है. हम लोगों ने आज से लक्ष्य रखा है कि हम 6 लाख वैक्सीन प्रतिदिन देंगे.

अमित शाह बोले- वैक्सीन ही जंग में मददगार

9.50AM: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज से मोदी जी के नेतृत्व में कोरोना के खिलाफ लड़ाई का आरंभ हुआ. सभी लोगों में भारत सरकार की ओर से मुफ्त टीका लगाया जाएगा और टीकाकरण की रफ्तार भी बढ़ाई जाएगी. उन्होंने कहा कि इससे देश के सभी नागरिकों को इससे कोरोना से लड़ने की क्षमता मिली है. जुलाई अगस्त तक देश की बड़ी आबादी को टीका लग जाएगा. उन्होंने कहा कि मेरी नागरिकों से अपिल है कि जल्द से जल्द टीका लगवाएं. टीकारण का बाद ही हम अपने आप को सुरक्षति पा सकेंगे. 

भारत में 24 घंटे में कोरोना के लिए 13,88,699 सैंपल टेस्ट

8.45AM: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, भारत में 24 घंटे में कोरोना वायरस के लिए 13,88,699 सैंपल टेस्ट किए गए. 19 जून तक कुल 39,24,07,782 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं.

आज से 18 प्लस को फ्री COVID-19 वैक्सीन

7.35AM: कोरोना वायरस के खिलाफ केंद्र सरकार की नई टीकाकरण नीति आज से लागू हो रही है. इस नई नीति में 18 से 44 उम्र वर्ग के लोग सीधे वैक्‍सीनेशन सेंटर जाकर वैक्‍सीन लगवा सकते हैं. नई नीति के मुताबिक केंद्र और राज्य सरकारों के जरिए 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को मुफ्त टीके लगेंगे.

कोरोना वैक्सीन के प्रति 'जान है तो जहान है' जागरूकता अभियान आज से

7.24AM: कोरोना टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाने और आशंकाओं-अफवाओं को रोकने के लिए आज से देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में 'जान है तो जहान है' अभियान शुरू किया जाएगा. इस अभियान में विभिन्न धार्मिक, सामाजिक, सांस्कृतिक, शैक्षिक, मेडिकल एवं विज्ञान एवं अन्य क्षेत्रों के प्रमुख लोगों के सन्देश, नुक्कड़ नाटक आदि के जरिये सकारात्मक संदेश भी दिया जाएगा. 

बैकग्राउंड


अगर रविवार के आंकड़ों की बात करें तो भारत में 81 दिन बाद कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले 60,000 से कम दर्ज किए गए, जिससे संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 2,98,81,965 हो गई. इसके साथ ही अब उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 7,29,243 रह गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार को जारी आकंड़ों के अनुसार, एक दिन में संक्रमण के 58,419 नए मामले सामने आए. इस अधि में महामारी से 1,576 और लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 3,86,713 हो गई. मौत के नए मामले 63 दिन में सबसे कम हैं.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में खुलेंगे बार-पार्क, यूपी में पूरी क्षमता से ऑफिस और बाजार

रविवार सुबह आठ बजे तक के जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 7,29,243 रह गयी है जो संक्रमण के कुल मामलों का 2.44 प्रतिशत है. कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले लोगों की राष्ट्रीय दर 96.27 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटों में 30,776 लोग संक्रमणमुक्त हुए हैं. देश में शनिवार को 18,11,446 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गयी. इसके साथ ही अब तक महामारी का पता लगाने के लिए कुल 39,10,19,083 नमूनों की जांच की जा चुकी है.

यह भी पढ़ें : Yoga Day LIVE Updates: महामारी के दौरान लोगों में योग का उत्साह और बढ़ा है- PM नरेंद्र मोदी 

मंत्रालय ने बताया कि संक्रमण की दैनिक दर 3.22 प्रतिशत है. यह लगातार 13वें दिन पांच प्रतिशत से कम है. साप्ताहिक संक्रमण दर भी कम होकर 3.43 प्रतिशत रह गई है. महामारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या लगातार 38वें दिन संक्रमण के नए मामलों से अधिक है. इस बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 2,87,66,009 हो गयी है जबकि मृत्यु दर 1.29 प्रतिशत है. इसने कहा कि टीकाकरण अभियान के तहत देश में कोविड-19 रोधी टीके की अब तक 27,66,93,572 खुराक लगायी जा चुकी हैं.