News Nation Logo

Corona Update: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच देश के 25 जिलों में लगाया गया नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन

Corona Virus: कोरोना की एक और लहर तेजी से फैल रही है. कई राज्यों में कोरोना के मामले इस कदर बढ़ रहे हैं कि लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसी स्थिति बन रही है. अब तक देश के 25 जिलों में नाइट कर्फ्यू या लॉकडाउन का ऐलान हो चुका है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 17 Mar 2021, 12:44:24 PM
Lockdown

देश के 25 शहरों में लगा नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन, कहीं आपका शहर तो नही? (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • देश के 25 जिलों में लग चुकीं हैं पाबंदिया
  • कई राज्यों में स्कूल और कॉलेज किए गए बंद
  • पीएम मोदी आज मुख्यमंत्रियों से करेंगे बात

नई दिल्ली:

कोरोना की एक और लहर तेजी से फैल रही है. कई राज्यों में कोरोना के मामले इस कदर बढ़ रहे हैं कि लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू जैसी स्थिति बन रही है. अब तक देश के 25 जिलों में नाइट कर्फ्यू या लॉकडाउन का ऐलान हो चुका है. हालात इसी तरह रहे तो कई और शहरों में लॉकडाउन जैसी स्थिति बन सकती है. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच आज यानि बुधवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. इसमें कोरोना के हालात को लेकर चर्चा की जाएगी. सूत्रों का कहना है कि इस बैठक के बाद जिन राज्यों में कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं, उनमें कुछ और प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं. 

महाराष्ट्र के कई जिलों में पाबंदी, नागपुर में लॉकडाउन
कोरोना के कारण सबसे विकराल स्थिति महाराष्ट्र की है. अब तक प्रदेश के करीब 10 जिलों में लॉकडाउन समेत नाइट कर्फ्यू जैसी पाबंदियां लग चुकी हैं। नागपुर में सरकार ने 15 से 21 मार्च तक पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है. इसके अलावा पुणे में स्कूल और कॉलेजों को 31 मार्च तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. नासिक जिले में शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक के लिए नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है. नांदेड़ में 12 से 21 मार्च तक के लिए नाइट कर्फ्यू का फैसला लिया गया है. रायगढ़ जिले के पनवेल शहर में 12 से 22 मार्च तक, जलगांव जिले में 12 से 14 मार्च तक जनता कर्फ्यू लगा था. वहीं वाशिम जिले में भी 8 से 15 मार्च तक नाइट कर्फ्यू लागू किया गया था.

यह भी पढ़ेंः Coronavirus: कोरोना पर एक्शन मोड में PM मोदी, आज मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक

पंजाब में बिगड़ रहे मामले   
पंजाब के लुधियाना, पटियाला, मोहाली, फतेहगढ़ साहिब, जालंधर, नवांशहर, कपूरथला, होशियारपुर और रूपनगर में अगले आदेश तक के लिए नाइट कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया है.  बीते 24 घंटों में राज्य में कोरोना के 1,475 नए  केस सामने आए हैं. इसके अलावा 38 लोगों की मौत हुई है. पंजाब देश के उन कुछ राज्यों में से एक है, जहां हर दिन 1,000 से ज्यादा कोरोना के नए केस मिल रहे हैं.

गुजरात के चार जिलों में नाइट कर्फ्यू
गुजरात सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य के चार मेट्रो शहरों में 17 से 31 मार्च तक नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. प्रशासन की ओर से जिन चार शहरों में ये नाइट कर्फ्यू लगाए जाएंगे उनमें अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और राजकोट का नाम शामिल है. 

मध्य प्रदेश में भी लगा नाइट कर्फ्यू  
कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए भोपाल और इंदौर में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है. दोनों शहरों में 17 मार्च से अगले आदेश तक नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया है. इसके अलावा प्रदेश सरकार ने जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, बुरहानपुर, छिंदवाड़ा, बेतूल, खारगौन में बाजारों को लेकर भी कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं. यहां कोई भी बाजार रात 10 बजे बाद न खोलने का आदेश दिया गया है. बता दें कि महाराष्ट्र के नागपुर, पुणे, अकोला जैसे शहरों में पहले से ही पाबंदिया लागू हैं.

यह भी पढ़ेंः Fact Check: कोरोना की वजह से सरकार ने 31 मार्च तक रद्द की सभी ट्रेनें, जानें सच

हरियाणा में स्कूल होंगे बंद
हरियाणा सरकार ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए फैसला लिया है कि अगले शैक्षिक सत्र से 1057 मिडिल और प्राइमरी स्‍कूल बंद हो जाएंगे. प्रदेश में 25 से कम छात्रों वाले 743 प्राथमिक स्कूल नए शैक्षिक सत्र में बंद होंगे. इसके साथ ही कम विद्यार्थियों वाले 314 मिडिल स्‍कूलों को भी आसपास के विद्यालयों में समायोजित किया जाएगा.

पंजाब में स्कूल और कॉलेज बंद
पंजाब में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है और नए केस भी लगातार बढ़ रहे हैं. एक दिन में 1731 नए केस आने और एक ही दिन में 27 मौतों से हड़कंप मच गया है. पंजाब सरकार ने स्कूलों को बंद कर दिया है और बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. 22 मार्च को आरंभ होने वाली 12वीं की परीक्षा अब 20 अप्रैल से शुरू होगी. वहीं 9 अप्रैल से शुरु होने 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से कराई जाएंगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Mar 2021, 11:05:47 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.