logo-image

भारत-चीन एलएसी पर संयम बरतने पर सहमत, जल्द एक और बैठक

दोनों देशों ने सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत और कम्युनिकेशन जारी रखने और चर्चा को आगे बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है.

Updated on: 08 Nov 2020, 03:01 PM

नई दिल्ली:

भारत और चीन ने लद्दाख (Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर संयम बरतने पर सहमति जताई है, जहां दोनों देशों की सेना इस साल जून से टकराव की स्थिति में है. विदेश मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि दोनों पक्षों ने पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में गतिरोध को हल करने के लिए कोर कमांडर स्तर की बैठक के आठवें दौर में रचनात्मक रूप से विचारों का आदान-प्रदान किया. बैठक 6 नवंबर को एलएसी के पास चुशूल में आयोजित की गई थी.

यह भी पढ़ेंः चीन की कुटिल चाल North-East में भड़का सकती है हिंसा, केंद्र सतर्क

मंत्रालय ने कहा, दोनों पक्षों ने भारत-चीन सीमा क्षेत्रों के पश्चिमी क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा से सेना को हटाने को लेकर एक स्पष्ट, गहन और रचनात्मक विचारों का आदान-प्रदान किया. बयान में कहा गया, दोनों देश के नेताओं के बीच जो सहमति बनी है, उसको ईमानदारी से लागू किया जाएगा, जिसमें सैनिकों को संयम बरतने और गलतफहमी से बचना सुनिश्चित करना शामिल है.

यह भी पढ़ेंः जो बाइडेन ने अमेरिका को एकजुट करने का किया संकल्प

मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों ने सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से बातचीत और कम्युनिकेशन जारी रखने और चर्चा को आगे बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है. अन्य मुद्दों के निपटारे पर जोर दिया है ताकि सीमावर्ती क्षेत्रों में दोनों के संयुक्त प्रयास से शांति बनी रहे. इसने कहा कि दोनों के बीच जल्द ही एक और दौर की बैठक के लिए सहमति बनी है.