logo-image

वाशिंगटन में 11 अप्रैल को होगी भारत और अमेरिका की चौथी वार्षिक 2+2 वार्ता

विदेश मंत्री अपने अमेरिकी समकक्ष सचिव एंटनी ब्लिंकेन से भी अलग से मुलाकात करेंगे. विदेश मंत्री का भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों से भी मिलने का कार्यक्रम है.

Updated on: 07 Apr 2022, 07:25 PM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर 11-12 अप्रैल को अमेरिका का दौरा करेंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री चौथी भारत-अमेरिका मंत्रिस्तरीय 2+2 वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे, जो 11 अप्रैल को वाशिंगटन डीसी में होगी. वार्ता दोनों पक्षों को संबंधों को और मजबूत करने के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन और दृष्टि प्रदान करने के उद्देश्य से विदेश नीति, रक्षा और सुरक्षा से संबंधित भारत-अमेरिका द्विपक्षीय एजेंडा में क्रॉस-कटिंग मुद्दों की व्यापक समीक्षा करने में सक्षम बनाएगी. 

प्रवक्ता ने बताया कि विदेश मंत्री अपने अमेरिकी समकक्ष सचिव एंटनी ब्लिंकेन से भी अलग से मुलाकात करेंगे. विदेश मंत्री का भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों से भी मिलने का कार्यक्रम है. राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन के साथ वार्ता करेंगे.

हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने यूक्रेन में नवीनतम घटनाओं सहित क्षेत्रीय और वैश्विक प्राथमिकताओं की समीक्षा करने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर से फोन पर बात की थी. ब्लिंकन और जयशंकर ने घटनाक्रम पर निकट समन्वय बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की. जयशंकर और ब्लिंकन नियमित रूप से फोन पर बात करते हैं. दोनों के बीच कई मुलाकातें भी हुई हैं. 

यह भी पढ़ें : नेशनल असेंबली में डिप्टी स्पीकर का फैसला गलत : PAK SC

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया कि हमारे बीच टू प्लस टू वार्ता से पहले विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन से द्विपक्षीय मुद्दों और यूक्रेन से संबंधित नवीनतम घटनाओं पर बात की. इससे पहले, पिछले हफ्ते अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्र के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दलीप सिंह ने भी भारत का दौरा किया था.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि विदेश मंत्री अपने अमेरिकी समकक्ष सचिव एंटनी ब्लिंकेन से भी अलग से मुलाकात करेंगे. भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए विदेश मंत्री का अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों से भी मिलने का कार्यक्रम है. 

विदेश मंत्रालय ने कहा कि बातचीत दोनों पक्षों को संबंधों को और मजबूत करने के लिए रणनीतिक मार्गदर्शन और दृष्टि प्रदान करने के उद्देश्य से विदेश नीति, रक्षा और सुरक्षा से संबंधित भारत-अमेरिका द्विपक्षीय एजेंडे में क्रॉस-कटिंग मुद्दों की व्यापक समीक्षा करने में सक्षम बनाएगी.