logo-image
लोकसभा चुनाव

विश्‍व युवा कौशल दिवस पर भारत की महत्‍वाकांक्षी कौशल अपग्रेड योजना परविर्तनकारी भविष्‍य का मार्ग तय करेगी

विश्‍व युवा कौशल दिवस पर भारत की महत्‍वाकांक्षी कौशल अपग्रेड योजना परविर्तनकारी भविष्‍य का मार्ग तय करेगी

Updated on: 15 Jul 2023, 04:05 PM

नई दिल्ली:

जैसे-जैसे मशीनें स्मार्ट होती जा रही हैं और दुनिया अधिक विशिष्ट होती जा रही है, भारत दुनिया की कौशल राजधानी बनने की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है।

सरकार एक महत्वाकांक्षी कौशल उन्नयन योजना तैयार कर रही है जिसका उद्देश्य सक्षम कार्यबल की आवश्यकता वाले लगभग 30 देशों के साथ साझेदारी करते हुए विश्व स्तर पर कुशल भारतीय श्रमिकों को प्रशिक्षण देना और आपूर्ति करना है।

आज विश्व युवा कौशल दिवस हमारे कार्यबल को कौशल और उपकरणों तथा तकनीकों से लैस करने की आवश्यकता का एक बड़ा अनुस्मारक है जो कंपनियों और समाजों को नए परिवर्तनों से लाभान्वित करने में मदद करेगा और कार्यबल को भविष्य के लिए तैयार भी करेगा।

टेक महिंद्रा के वैश्विक मुख्य लोक अधिकारी और विपणन प्रमुख हर्षवेंद्र सोइन ने कहा, विश्व युवा कौशल दिवस कौशल की दिशा में हमारे प्रयासों को पुन: व्यवस्थित करने का एक उत्कृष्ट अवसर है। वर्तमान परिदृश्य में, भविष्य के लिए तैयार कार्यबल की आवश्यकता है, और इसलिए पुनर्कौशल क्रांति का हिस्सा बनने की आवश्यकता है।”

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की फ्यूचर ऑफ जॉब्स रिपोर्ट के अनुसार, 2025 तक सभी कर्मचारियों में से 50 प्रतिशत को पुनर्कौशल की आवश्यकता होगी, जिससे कर्मचारियों को अपस्किल और रीस्किल करने की आवश्यकता बढ़ जाएगी।

संगठनों के धीरे-धीरे डिजिटल रूप से समझदार होने के साथ ही उपलब्ध कौशल सेट और संगठन की जरूरतों के बीच किसी भी अंतर से बचने के लिए भविष्य की प्रौद्योगिकियों में कर्मचारियों को कुशल बनाना महत्वपूर्ण है।

मीडियाटेक इंडिया के प्रबंध निदेशक अंकु जैन कहते हैं, एआई, आईओटी, एमएल और क्लाउड कंप्यूटिंग जैसी नए जमाने की विघटनकारी प्रौद्योगिकियां हमारे द्वारा किए जाने वाले हर काम का मूल बन गई हैं, और यह गति नए डिजिटल कौशल सेट की मांग करती है।

बारको इंडिया में निदेशक (मानव संसाधन) स्क्वाड्रन लीडर डिंपल रावत (सेवानिवृत्त) नौकरी सृजनकर्ताओं और नवप्रवर्तकों की एक पीढ़ी को बढ़ावा देने के लिए सहयोग और जोखिम लेने की आवश्यकता पर जोर देती हैं जो देश को एक उज्ज्‍वल और अधिक समावेशी भविष्य की ओर ले जाएंगे।

सरकार की कौशल उन्नयन योजना दुनिया भर में कुशल भारतीय श्रमिकों को प्रशिक्षित करने और आपूर्ति करने की बहु-आयामी रणनीति के हिस्से के रूप में विशिष्ट क्षेत्र की आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करेगी।

इस योजना में देश भर में स्थापित किए जा रहे 30-स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर (एसआईआईसी) के माध्यम से कौशल पाठ्यक्रम, अंतर्राष्ट्रीय प्रमाणन, प्रस्थान पूर्व अभिविन्यास प्रशिक्षण, सॉफ्ट स्किल, बहु-सांस्कृतिक प्रशिक्षण और विदेशी गतिशीलता के लिए अन्य सहायता की परिकल्पना की गई है।

ईएसआरआई इंडिया के प्रबंध निदेशक अगेंद्र कुमार का अनुमान है कि भारतीय भू-स्थानिक उद्योग इस क्षेत्र में विशाल संभावनाओं पर जोर देते हुए 2025 तक 10 लाख से अधिक नौकरियां पैदा करेगा। वह विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी के छात्रों, युवाओं और मध्य-कैरियर पेशेवरों को भू-स्थानिक ज्ञान और कौशल से लैस करने के लिए शिक्षा जगत के साथ साझेदारी करने में विश्वास करते हैं।

टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल (टीएसएससी) जैसे अग्रणी उद्योग निकाय भी अपने संबंधित उद्योग क्षेत्रों में विकास और उत्पादकता को बढ़ावा देने के लिए युवा प्रतिभा पर ध्यान देने के साथ कुशल जनशक्ति की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आक्रामक रूप से काम कर रहे हैं।

कौशल पर भारत का ध्यान अपने युवाओं को सशक्त बनाने, नवाचार को बढ़ावा देने और एक समावेशी दृष्टिकोण के माध्यम से परिवर्तनकारी भविष्य के निर्माण के लिए देश की प्रतिबद्धता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

महिलाएं इस यात्रा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं। हरकी द्वारा संचालित नवीनतम विविधता बेंचमार्किंग रिपोर्ट 2022-23 में कहा गया है कि सर्वेक्षण की गई कंपनियों में अब लगभग 50 प्रतिशत महिला कर्मचारी हैं। यह 2021 की तुलना में 17 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.