News Nation Logo
Banner

ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत को 94वीं रैंक, राहुल गांधी बोले- देश का गरीब भूखा क्योंकि सरकार...

अगर भुखमरी की इस समस्या को भारत के संदर्भ में देखें तो भुखमरी पर जारी रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के सर्वाधिक भुखमरी से पीड़ित देशों में भारत का नाम भी है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 17 Oct 2020, 10:29:12 AM
Rahul Gandhi

भारत में भुखमरी की स्थिति पर राहुल बोले- देश का गरीब भूखा क्योंकि... (Photo Credit: फ़ाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मानव जाति की बुनियादी जरूरतों की बात करें तो रोटी, कपड़ा और मकान का ही नाम आता है। इनमें रोटी सर्वोपरि है. रोटी यानी भोजन की अनिवार्यता के बीच आज विश्व के लिए शर्मनाक तस्वीर यह है कि वैश्विक आबादी का एक बड़ा हिस्सा अब भी भुखमरी का शिकार है. अगर भुखमरी की इस समस्या को भारत के संदर्भ में देखें तो भुखमरी पर जारी रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के सर्वाधिक भुखमरी से पीड़ित देशों में भारत का नाम भी है. इसको लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला है. 

यह भी पढ़ें: विवेक ओबेराय के घर पर छापे के बाद 'भाजपा-ड्रग्स लिंक' पर राजनीति तेज

राहुल गांधी ने ट्विटर पर ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2020 की एक रिपोर्ट साझा की है. रिपोर्ट के अनुसार, भुखमरी के लिहाज से एशिया में भारत की स्थिति अपने कई पड़ोसी देशों से खराब है. हंगर इंडेक्स 2020 में इंडोनेशिया 70वें, नेपाल 73वें, बांग्लादेश 75वें और पाकिस्तान 88 वें स्थान पर है. जबकि भारत की रैंकिंग 94वीं है. गांधी ने ट्विटर पर लिखा, ' भारत का गरीब भूखा है, क्योंकि सरकार सिर्फ अपने कुछ खास मित्रों की जेबें भरने में लगी है.'

यह भी पढ़ें: आरक्षण को लेकर भरतपुर में गुर्जरों की महापंचायत आज, इंटरनेट सेवा की गई बंद

रिपोर्ट के मुताबिक, सिर्फ 13 ऐसे देश में जो हंगर इंडेक्स में भारत से पीछे हैं. इनमें रवांडा (97वीं रैंक), नाइजीरिया (98वीं रैंक), अफगानिस्तान (99वीं रैंक), लीबिया (102वीं रैंक), मोजाम्बिक (103वीं रैंक) और चाड (107वीं रैंक) जैसे देश शामिल हैं.

First Published : 17 Oct 2020, 10:21:22 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो