logo-image

'नेशन फर्स्ट ऑलवेज फर्स्ट' के थीम पर होगा भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस का समारोह

इस बार टोक्यो ओलंपिक 2020 में पदक जीतने वाले सभी एथलीटों को स्वतंत्रता दिवस 2021 में भाग लेने के लिए विशेष आमंत्रण भेजा गया है.

Updated on: 12 Aug 2021, 05:30 PM

highlights

  • कार्यक्रमों के सभी पहलुओं में 'नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट' विषय होगा
  • 2020 की तरह, इस वर्ष के आयोजन को जनता के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा
  • इस बार सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है

नई दिल्ली:

भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की थीम 'नेशन फर्स्ट ऑलवेज फर्स्ट' होगी. देश अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ लाल किले में मनाएगा जहां से हमेशा की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त 2021 को राष्ट्र को संबोधित करेंगे. इस बार टोक्यो ओलंपिक 2020 में पदक जीतने वाले सभी एथलीटों को स्वतंत्रता दिवस 2021 में भाग लेने के लिए विशेष आमंत्रण भेजा गया है. ओलंपिक में पदक जीत कर देश को गौरान्वित करने वाले हमारे देश के पदकवीरों को इस बार स्वतंत्रता दिवस का आयोजन करीब से देखने को मिलेगा. 

यह भी पढ़ेः Independence Day 2021: स्वतंत्रता दिवस पर दोस्तों को भेजें देशभक्ति से भरे ये खास संदेश

कथित तौर पर, स्वतंत्रता दिवस 2021 समारोह के दौरान, चित्रों से लेकर फूलों की व्यवस्था तक, कार्यक्रमों के सभी पहलुओं में 'नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट' विषय होगा, इस बार सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है. जम्मू में हालिया ड्रोन हमलों के बाद, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस को ड्रोन संचालन के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं का सख्ती से पालन करने के लिए कहा है. “हमने लाल किले के छतों पर सुरक्षित में वृद्धि की है जहाँ से लाल किला या प्रधान मंत्री के काफिले का संभावित मार्ग दूर से दिखाई देता है. एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि कर्मियों से कहा गया है कि अगर वे लाल किले के पास ड्रोन या हवाई वस्तुओं को देखते हैं या आवश्यक कौशल नहीं होने पर उच्च-अप को सतर्क करते हैं.

यह भी पढ़ेः शहीद मदनलाल ढींगरा : भारतीय स्वतंत्रता संग्राम की चिनगारी को अग्नि में बदल दिया

2020 की तरह, इस वर्ष के आयोजन को जनता के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा और बच्चों द्वारा किसी भी सांस्कृतिक प्रदर्शन का मंचन नहीं किया जाएगा. एक अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम में एनसीसी कैडेटों का एक समूह शामिल होगा. दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने कहा कि पेंटिंग से लेकर फूलों की व्यवस्था तक, कार्यक्रम के सभी पहलुओं पर 'नेशन फर्स्ट, ऑलवेज फर्स्ट' थीम होगी. 15 अगस्त का ये दिन हर भारतवासी के लिए इतना खास है कि चाहे 75 के बजाय 175 साल बीत जाएं, लेकिन इस दिन के आते ही लोगों के दिलों में देश प्रेम की एक नई ऊर्जा का संचार होने लगता है. देश की सेवा और देश प्रेम की भावना पहले से और भी ज्यादा बढ़ जाती है.