logo-image

Independence Day: 15 अगस्त को इन पुलिसकर्मियों को किया जाएगा सम्मानित, देखें लिस्ट

इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले समारोह के लिए खास तैयारियां की जा रही है. सुरक्षा व्यवस्था का खास ध्यान रखा जा रहा है.

Updated on: 14 Aug 2020, 02:03 PM

नई दिल्ली:

इस साल स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले समारोह के लिए खास तैयारियां की जा रही है. सुरक्षा व्यवस्था का खास ध्यान रखा जा रहा है. इस बीच उन पुलिसकर्मियों की लिस्ट भी आ चुकी है जिन्हें इस साल पुरसकृति किया जाना है. गृह मंत्रालय की ओर से जारी की गई लिस्ट के मुताबिक 215 पुलिस कर्मियों को उनकी वीरता के लिए पुलिस पदक दिया जाएगा. वहीं 80 पुलिसकर्मियों को राष्ट्रपति पदक और 631 अन्य को पुलिस पदक दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Independence Day 2020: आजादी के समय से अभी तक कितनी बदल गई भारतीय अर्थव्यवस्था

यहां पढ़ें पूरी लिस्ट

अलग होगा इस साल का आयोजन

इस साल 15 अगस्त का आयोजन हर साल के आयोजन से अलग होगा. इस साल प्रधानमंत्री लाल किले की प्राचीर से संबोधन तो देंगे लेकिन इस बार कई बदलाव देखने को भी मिलेंगे. वजह है कोरोना संकट. इस साल सभी राज्यों को बड़े जुलूसों से बचने के लिए कहा गया है औऱ ज्यादा से ज्यागा टेकनोलॉजी का इस्तेमाल करने को कहा गया है.कोरोना संकट को देखते हुए लाल की तमाम जगहों पर खास कोटिंग की जा रही है. इसमें लाल किले के मंच से लेकर प्राचीर और रेलिंग भी शामिल है.

यह भी पढ़ें: Independence Day Special: कौन थी ये प्रसिद्ध तिकड़ी जिससे हिल गई थी अंग्रेज हुकूमत

यह कोटिंग कोरोना वायरस को 5-7 दिन तक पनपने नहीं देती. इस साल एक बड़ा बदलाव ये भी होगा कि इस साल लाल किले पर होने वाले जश्न में बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा. ये कदम उनकी सुरक्षा के लिए उठाया गया है. इस साल डेढ़ हजार कोरोना वारियर्स को इस समारोह में शामिल किया जाएगा इनमें पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवान होंगे.