logo-image

आयकर विभाग ने गोवा, महाराष्ट्र में छापेमारी की

आयकर विभाग ने गोवा, महाराष्ट्र में छापेमारी की

Updated on: 28 Aug 2021, 06:10 PM

नई दिल्ली:

आयकर विभाग ने महाराष्ट्र और गोवा में स्थित एक समूह पर तलाशी और जब्ती अभियान चलाया है।

ऑपरेशन 25 अगस्त को किया गया था। यह समूह पुणे, नासिक, अहमदनगर और गोवा का एक प्रमुख स्टील निर्माता और व्यापारी है। तलाशी अभियान में 44 से अधिक परिसरों की तलाशी ली गई, वित्त मंत्रालय ने एक बयान में समूह के नाम का खुलासा नहीं किया है।

विभाग ने कहा कि तलाशी एवं जब्ती अभियान के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज, खुले कागज और डिजिटल साक्ष्य जब्त किए गए। तलाशी के दौरान मिले सबूतों से पता चला कि समूह विभिन्न फर्जी चालान जारीकर्ताओं से स्क्रैप और स्पंज आयरन की फर्जी खरीद की बुकिंग के धोखाधड़ी में लिप्त था।

तलाशी के दौरान फर्जी चालान जारी करने वालों के परिसर को भी कवर किया गया। ऐसे चालान जारीकर्ताओं ने स्वीकार किया है कि उन्होंने केवल बिल की आपूर्ति की, लेकिन कोई सामग्री नहीं और इसे वास्तविक खरीद के रूप में दिखाने और जीएसटी इनपुट क्रेडिट का दावा करने के लिए नकली ई-वे बिल भी बनाए। जीएसटी प्राधिकरण, पुणे के सक्रिय समर्थन से, नकली ई-वे बिलों की पहचान करने के लिए वाहन आंदोलन ट्रैकिंग ऐप का उपयोग किया गया था। खोजों पर वित्त मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि इन पार्टियों से अब तक कुल फर्जी खरीद की पहचान लगभग 160 करोड़ रुपये है।

तलाशी अभी भी जारी है और फर्जी खरीद की मात्रा में काफी वृद्धि होने की संभावना है।

इसके अलावा, परिसर से 3.5 करोड़ रुपये के माल की कमी और 4 करोड़ रुपये के अतिरिक्त स्टॉक भी पाए गए और इसे निर्धारितियों द्वारा स्वीकार किया गया है। संपत्ति में बेहिसाब निवेश का भी पता चला है।

विभिन्न परिसरों से 3 करोड़ रुपये की बेहिसाबी नकदी और 5.20 करोड़ रुपये के आभूषण जब्त किए गए हैं। तलाशी के दौरान लगभग 1.34 करोड़ रुपये मूल्य की 194 किलोग्राम की बेहिसाब चांदी की वस्तुएं मिली हैं और उन्हें निर्धारिती द्वारा अतिरिक्त आय के रूप में स्वीकार और घोषित किया गया है।

अब तक कुल 175.5 करोड़ रुपये की बेहिसाब आय का पता चला है, जिसमें बेहिसाब नकदी और आभूषण, स्टॉक की कमी और अधिकता और फर्जी खरीद शामिल है।

तलाशी अभियान अभी भी जारी है और जांच जारी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.