News Nation Logo

लानत है... देश में 50 फीसदी लोग नहीं पहनते मास्क, बाकी भी लापरवाह

सिर्फ 14 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो नाक, मुंह और ठुड्डी को कवर करते हुए ठीक तरह से मास्क पहनते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 21 May 2021, 02:30:57 PM
Face Mask

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच हम अभी तक मास्क नहीं लगा पाए. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • 50 प्रतिशत लोगों ने ठीक से मास्क नहीं पहनते हैं
  • 64 प्रतिशत ने अपनी नाक ठीक से नहीं ढकते हैं
  • यह तब जब कोरोना महामारी हर रोज ले रही चपेट में

नई दिल्ली:

बीते साल कोरोना महामारी (Corona Epidemic) की शुरुआत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत इससे जंग में जुटी सभी एजेंसियां और डॉक्टर सही तरीके से फेस मास्क पहनने की लगातार अपील करते आ रहे हैं. एम्स, आईसीएमआर से लेकर एडवाइजरी जारी करने वाले भी मास्क की जरूरत पर लगभग हर रोज समझाइश देते आ रहे हैं. इसके बावजूद कुछ लोगों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रही है. उन्हें यह बात समझ नहीं आ रही है और वह लगातार इसकी अनदेखी कर रहे हैं. केंद्र की हालिया रिपोर्ट से यह बात सामने आई है कि देश की करीब 50 फीसद आबादी ऐसी है जो (Face Mask) मास्क नहीं लगाती है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी है. मंत्रालय ने एक अध्ययन में कहा कि देश में लगभग 50 फीसद लोग मास्क नहीं पहनते हैं.

एक व्यक्ति महीने में 406 को कर सकता है संक्रमित
एक प्रेस वार्ता में बोलते हुए, स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा, 'एक रिसर्च के अनुसार, भारत में 50 प्रतिशत लोग अभी भी मास्क नहीं पहनते हैं. जो लोग मास्क पहनते भी हैं, उनमें से 64 प्रतिशत अपनी नाक को ठीक से ढक कर नहीं रखते हैं.' उन्होंने आगे कहा कि अब तक नौ राज्यों में कोविड-19 के 50 हजार से एक लाख सक्रिय मामले हैं और 19 राज्यों में 50,000 से कम सक्रिय मामले हैं. अग्रवाल ने रिसर्च के बारे में बताते हुए कहा, 'यदि एक व्यक्ति शारीरिक दूरी का पालन नहीं करता है, तो वह व्यक्ति एक महीने में 406 व्यक्तियों को संक्रमित कर सकता है.' उन्होंने कहा, 'इसी तरह, मास्क का उपयोग भी महत्वपूर्ण है. यदि कोई संक्रमित और गैर-संक्रमित व्यक्ति मास्क नहीं पहनता है, तो संक्रमण के फैलने की 90 प्रतिशत संभावना है. हालांकि यदि शारीरिक दूरी का पालन किया जाए और मास्क भी पहनें, तो संक्रमण का जोखिम ना के बराबर है.'

यह भी पढ़ेंः  कोरोना से मौतों को लेकर भावुक हुए पीएम मोदी, बोले- उन सभी को मेरी श्रद्धांजलि

समग्र देश में 14 फीसदी ही पहनते है सही तरीके से मास्क
उन्होंने कहा, 'अध्ययन में यह पाया गया कि 25 शहरों में 2,000 लोगों में से 50 प्रतिशत लोगों ने ठीक से मास्क नहीं पहना है. मास्क पहनने वालों में से 64 प्रतिशत ने अपनी नाक ठीक से नहीं ढकी है. 20 प्रतिशत लोग ठुड्डी तक ही मास्क पहनते हैं और 2 प्रतिशत लोग मास्क को गर्दन तक रखते हैं और सिर्फ 14 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो नाक, मुंह और ठुड्डी को कवर करते हुए ठीक तरह से मास्क पहनते हैं. इस बीच, भारत में संक्रमण के 24 घंटों में 2,59,591 नए मामले दर्ज किए गए हैं और 4,209 लोगों की मौत हुई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटों में 3,57,295 लोग ठीक हुए हैं. मंत्रालय ने कहा, 'भारत में संक्रमण के अब तक 2,60,31,991 मामले दर्ज किए जा चुके हैं. इनमें से 30,27,925 सक्रिय मामले हैं. वहीं, भारत में कोविड-19 संक्रमण से अब तक 2,91,331 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि ठीक होने वालों की संख्या 2,27,12,735 हो गई है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 May 2021, 02:28:55 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.