News Nation Logo

WHO की सलाह पर सरकार का नया कोरोना प्रोटोकॉल, स्टेरॉयड पर दी सलाह

बुधवार को सरकार की तरफ से जारी की गई जानकारी में विश्व स्वास्थ्य संगठन की नए दिशा-निर्देशों को भी शामिल किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 26 May 2021, 12:00:23 PM
Steroids

स्टेरॉयड्स पर दी नई जानकारी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • केंद्र सरकार ने फिर से कोविड प्रोटोकॉल में बदलाव किया
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन के नए दिशा-निर्देश भी शामिल
  • इस्तेमाल की जा रही दवाओं को लेकर सलाह भी दी गई

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण की दूसरी लहर के बीच केंद्र सरकार ने फिर से कोविड प्रोटोकॉल (COVID-19 Protocol) में बदलाव किया है. केंद्र सरकार ने कहा है कि कोविड-19 वायरस हवा के जरिए फैलता है. बुधवार को सरकार की तरफ से जारी की गई जानकारी में विश्व स्वास्थ्य संगठन की नए दिशा-निर्देशों को भी शामिल किया गया है. इसके अलावा सरकार ने बीमारी के उपचार के दौरान इस्तेमाल की जा रही दवाओं को लेकर सलाह दी है. गौरतलब है कि विभिन्न राज्यों में कड़ी पाबंदियों और आंशिक लॉकडाउन से संक्रमण दर तो काबू में आती दिख रही है, लेकिन मृत्यु दर अभी भी भयावह बनी हुई है.

स्टेरॉयड पर सावधानी बरतें
सरकार ने कोविड के नए प्रोटोकॉल में डब्ल्यूएचओ की जानकारी को शामिल किया. इसमें कहा जा रहा था कि सार्स कॉव 2 हवा के जरिए फैल सकता है. इसके अलावा नए नियमों में सरकार ने स्टेरॉयड, रेमडेसिविर और टोसीलिज़ुमैब दवा के ठीक तरह से उपयोग की जाने की बात कही है. सरकार ने बीमारी से उबरने के बाद जटिलताओं से बचने के लिए इन दवाओं का विवेकपूर्ण इस्तेमाल करने के लिए कहा है. गौरतलब है कि विशेषज्ञ चेतावनी दे चुके हैं कि स्टेरॉयड के अधिक सेवन से ब्लैक फंगस का खतरा बढ़ जाता है. 

यह भी पढ़ेंः Live : यास चक्रवात से बंगाल में तबाही, नदी का बांध टूटा, उतारी गई सेना

ब्लैक फंगस भी रहा है बढ़
यहां यह कतई नहीं भूलना चाहिए कि देश में लगातार म्यूकरमाइकोसिस के मरीजों की संख्या बढ़ रही है. राजस्थान, पंजाब, महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई राज्यों में इस दुर्लभ फंगल इंफेक्शन को महामारी घोषित किया जा चुका है. स्थिति इस कदर भयावह है कि ब्लैक के बाद अब व्हाइट और येलो फंगस भी मिल रहा है. बीते दिनों एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने भी स्टेरॉयड के विवेकपूर्ण इस्तेमाल की सलाह दी थी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में रिकवरी रेट बढ़कर 89.66 प्रतिशत पर पहुंच गया है. साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 11.45 फीसदी और दैनिक दर 9.42 प्रतिशत पर है. लगातार दो दिनों से पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से कम बना हुआ है, जो एक अच्छा संकेत है.

यह भी पढ़ेंः भारत सरकार के खिलाफ दिल्ली HC पहुंचा व्हाट्सएप, दी IT नियमों को चुनौती

24 घंटे के कोरोना आंकड़े
मंगलवार को देश में कोरोना के 2 लाख 8 हजार 921 नए मरीज मिले. इस दौरान एक बार फिर मौत का आंकड़ा चार हजार के पार चला गया. नए आंकड़ों को मिलाकर भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या 2 करोड़ 71 लाख 57 हजार 795 पर पहुंच गई है. जबकि, अब तक 3 लाख 11 हजार 388 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं. अच्छी खबर है कि टीकाकरण का आंकड़ा 20 करोड़ को पार कर गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 26 May 2021, 11:53:09 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.