News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

महाराष्ट्र में Lockdown लगाने की तैयारी, मंत्री ने कहा- आ गया है समय

आपदा प्रबंधन मंत्री वडेट्टीवार ने संवाददाताओं से कहा कि ऐसे में लॉकडाउन का स्टेज निकट आ रहा है, लेकिन मुख्यमंत्री इस पर फैसला लेंगे कि इसे कब लगाया जाए. 

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 01 Jan 2022, 12:09:34 PM
A flag march is being conducted by the Thane Police

A flag march is being conducted by the Thane Police (Photo Credit: Twitter)

highlights

  • आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा- नए सिरे से लॉकडाउन लगाने का स्टेज आ रहा करीब
  • मंत्री ने कहा- मुख्यमंत्री इस पर फैसला लेंगे कि इसे कब लगाया जाए
  • राज्य में 24 घंटे के अंदर 8 हजार से ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए

मुंबई:

Maharastra Lockdown : महाराष्ट्र में कोरोना (Corona) के केस जिस रफ्तार से बढ़ रही है उसने एक बार फिर सभी को डरा दिया है. एक दिन पहले सिर्फ 24 घंटे के अंदर 8 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ चुके हैं. इस बीच नए वेरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) के भी केस बढ़ रहे हैं. देश में सबसे अधिक मामले दर्ज करने के बाद राज्य सरकार पहले से ही कई सख्त प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर चुकी है. इस बीच महाराष्ट्र के एक मंत्री ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में नए सिरे से लॉकडाउन (Lockdown) लगाने का स्टेज करीब आ रहा है. हालांकि उन्होंने कहा कि इस पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (uddhav thackeray) लेंगे. ऐसी आशंका जाहिर की जा रही हैकि महाराष्ट्र मेंओमिक्रॉन वैरिएंटएं का कम्युनिटी स्प्रेड (Community Spread) हो गया है. राज्य में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन से पहली मौत का मामला सामने भी महाराष्ट्र से ही आया था.

यह भी पढ़ें : कोरोना के नए वैरिएंट florona का दहशत, इजराइल में मिला पहला केस


इस बीच महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने बताया है कि राज्य के 10 मंत्री कोविड पॉजिटिव हो चुके हैं. उन्होंने कहा कि इन मंत्रियों के अलावा राज्य के 20 से अधिक विधायक भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर राज्य में इसी तरह से कोविड मरीजों की संख्या बढ़ी तो और भी सख्त पाबंदियां लगाई जा सकती है. जो मंत्री पॉजिटिव पाए गए हैं उनमें महाराष्ट्र के नगर विकास राज्य मंत्री प्राजक्त तनपुरे, ट्राइबल डेवलपमेंट मिनिस्टर केसी पाडवी, शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़, बालासाहेब थोराट और यशोमति ठाकुर समेत कुल 10 मंत्री शामिल हैं.

वहीं राज्य के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामलों की संख्या में भारी वृद्धि दर्ज की है, जिसमें 8,067 लोगों में पॉजिटिव केस मिले हैं. आपदा प्रबंधन मंत्री वडेट्टीवार ने संवाददाताओं से कहा कि ऐसे में लॉकडाउन का स्टेज निकट आ रहा है, लेकिन मुख्यमंत्री इस पर फैसला लेंगे कि इसे कब लगाया जाए. उन्होंने कहा कि यात्रा और कॉलेजों पर पाबंदी पर फैसला साथ-साथ लिया जाएगा. कोरोना वायरस के नए ओमीक्रॉन वेरिएंट के प्रसार के बीच महाराष्ट्र में वर्ष 2021 के अंतिम 11 दिनों में कोविड-19 संक्रमणों में तेज वृद्धि देखी गई. जिसके बाद राज्य सरकार ने नए दिशानिर्देश जारी किए जिसमें उसने खुले में आयोजित सभाओं में उपस्थिति दर्ज करने को लेकर या तो इसकी संख्या सीमित कर दी गई या 50 प्रतिशत क्षमताओं के साथ अनुमति दी गई.

लोगों की संख्या सीमित की गई

महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, विवाह या किसी अन्य सामाजिक, राजनीतिक या धार्मिक आयोजन के मामले में उपस्थित लोगों की अधिकतम संख्या 50 व्यक्तियों तक सीमित होगी. अंतिम संस्कार में उपस्थित लोगों की अधिकतम संख्या 20 तक सीमित है. 
आदेश में आगे कहा गया है, राज्य के किसी भी अन्य हिस्से में जो पर्यटन स्थल हैं, जो समुद्र तटों, खुले मैदानों आदि जैसे लोगों की एक बड़ी भीड़ को खींचती हैं, सक्षम प्राधिकारी जैसा उचित समझे, दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लागू कर सकते हैं.

कई सार्वजनिक स्थानों पर पाबंदियां

मुंबई पुलिस ने शुक्रवार (नव वर्ष की पूर्व संध्या) पर लोगों को समुद्र तटों, खुले मैदानों, सैरगाहों, उद्यानों, पार्कों या इसी तरह के सार्वजनिक स्थानों पर शाम 5 बजे से सुबह 5 बजे तक जाने पर रोक लगा दी है. पुलिस ने कहा कि कोविड-19 और इसके ओमीक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रतिबंध 15 जनवरी तक लागू रहेगा. 
इस बीच, महाराष्ट्र के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) डॉ. प्रदीप व्यास ने शुक्रवार को दावा किया कि राज्य जनवरी के तीसरे सप्ताह तक कोविड-19 के दो लाख सक्रिय मामले आ सकते हैं. 

First Published : 01 Jan 2022, 10:52:28 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो