logo-image

मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट, वीकेंड पर भारी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में मॉनसून के दौरान चार जिलों में ‘बहुत अधिक’ बारिश हुई जबकि तीन जिलों में ‘अधिक बरसात’ दर्ज की गयी.

Updated on: 06 Aug 2021, 08:27 AM

highlights

  • मध्य प्रदेश के में भारी बारिश को लेकर अलर्ट
  • मौसम विभाग ने 17 जिलों में भारी बारिश का अनुमान 
  • मौसम विभाग ने येलो अलर्ट भी जारी किया है

 

नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के 17 जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए येलो अलर्ट भी जारी किया है. प्रदेश के छह जिलों राजगढ़, शाजापुर, आगर मालवा, मंदसौर, गुना एवं अशोकनगर में आगामी 24 घंटों में भारी से अति भारी बारिश के अनुमान के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में मॉनसून के दौरान चार जिलों में ‘बहुत अधिक’ बारिश हुई जबकि तीन जिलों में ‘अधिक बरसात’ दर्ज की गयी. इस साल एक जून को मॉनसून सत्र शुरू होने के बाद से केवल उत्तर पूर्व दिल्ली में ‘कम’ बारिश हुयी है. यहां अब तक 149.9 मिमी बरसात हुयी है जबकि सामान्य तौर पर यहां 332.2 मिमी बरसात होती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार कुल मिलाकर राजधानी में अब तक 40 प्रतिशत ‘अधिक’ बरसात हुई है.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान में गणेश मंदिर में तोड़फोड़, SC ने लिया संज्ञान, आज सुनवाई

हरियाणा और पंजाब में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान सामान्य सीमा के करीब रहा. मौसम विभाग के अनुसार चंडीगढ़ में 10 मिमी, रोहतक में (30 मिमी) और लुधियाना में (1 मिमी) बारिश हुई. हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हिसार में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब में, अमृतसर में अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

यह भी पढ़ें : दिल्लीवासियों को बड़ा तोहफा, ग्रे और पिंक लाइन मेट्रो का विस्तार आज से

लुधियाना में 34.2 डिग्री, पटियाला का अधिकतम 32.6 डिग्री और गुरदासपुर का 33.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक है. सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो वर्ष के इस समय के लिए सामान्य माना जाता है. मौसम विभाग ने शहर में शुक्रवार को आम तौर पर हल्की बारिश के साथ आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया है.