logo-image

देश के सभी राज्यों में मॉनसून हुआ सक्रिय, कहीं राहत तो कहीं आफत

मानसून (Monsoon) देश के अधिकांश हिस्सों को कवर कर चुका है. कहीं ज्यादा बारिश हो रही है, तो कहीं कम. यूपी-दिल्ली में अब भी लोग उस बारिश का इंतजार कर रहे हैं, जिसमें हर तरफ पानी ही पानी हो. घनघोर मेघ बरसे और लोग चाय-पकौड़ों का लुत्फ उठाएं...

Updated on: 22 Jul 2022, 08:18 AM

highlights

  • आईएमडी ने जारी किया मौसम का पूर्वानुमान
  • पूरे देश में बरसते ही रहेंगे बदरा, कुछ इलाकों में तेज बारिश
  • राजस्थान में भी 25 जुलाई तक होती रहेगी बारिश

नई दिल्ली:

मानसून देश के अधिकांश हिस्सों को कवर कर चुका है. कहीं ज्यादा बारिश हो रही है, तो कहीं कम. यूपी-दिल्ली में अब भी लोग उस बारिश का इंतजार कर रहे हैं, जिसमें हर तरफ पानी ही पानी हो. घनघोर मेघ बरसे और लोग चाय-पकौड़ों का लुत्फ उठाएं. हालांकि देश के कई हिस्सों में आफत की बारिश हो रही है. कई राज्यों में बाढ़ से हालात बेहद खराब हैं. आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश जैसे दक्षिणी, केंद्रीय भारत के इलाके हों या उत्तर-पूर्व के राज्य. या फिर हिमालयी राज्य. यहां बारिश की वजह से आफत है. इस बीच आईएमडी ने अगले कुछ दिनों को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

24 जुलाई तक हर तरफ बारिश का कहर

देश के कुछ हिस्सों में बारिश का सिलसिला अभी थमने वाला नहीं है. भारतीय मौसम विभाग ने राजस्थान, जम्मू कश्मीर, गुजरात, ओडिशा, असम, मेघालय जैसे राज्यों में 24 जुलाई से पहले भारी बारिश की आशंका जताई है. क्योंकि इन राज्यों में बाढ़ का खतरा मौजूद है. वहीं, दिल्ली-पश्चिमी यूपी में बारिश सामान्य होती रहेगी. आईएमडी ने बताया है कि हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में कुछ जगहों पर 25 जुलाई तक अच्छी बारिश होगी. उत्तराखंड और पंजाब में 23 तक और हरियाणा व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 22 जुलाई को कहीं कहीं तेज बारिश का अनुमान है. छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले 5 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: IndiGo की फ्लाइट में बोला यात्री, मेरे बैग में बम है; मची भगदड़

बाकी राज्यों का ये रहेगा हाल

गुजरात में 22 और 25 जुलाई को, कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में 23 और 24 जुलाई के भारी बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अगले 5 दिनों तक बादल जमकर बरसने का पूर्वानुमान है. दक्षिण में तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल में भी शुक्रवार को गरज के साथ तेज बारिश की बात कही गई है.