logo-image

Delhi- NCR में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का आलम, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश 

IMD Weather Report: गर्मी ने पिछले 12 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि अप्रैल के महीने में यह दूसरी सबसे बड़ी लहर बनी है. इससे पहले साल 2017 के अप्रैल में महीने पूरे 6 दिन गर्मी ने कहर ढ़ाया था.

Updated on: 12 Apr 2022, 09:06 AM

highlights

  • तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, लक्षद्वीप क्षेत्र में बरसेंगे बादल
  • दिल्ली- एनसीआर में फिलहाल गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी

नई दिल्ली:

IMD Weather Report: सोमवार को आई भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के रिपोर्ट ( IMD Weather Report) के अनुसार दिल्ली- एनसीआर (Delhi- NCR Weather Report) में इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का आलम रहा है. गर्मी ने पिछले 12 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि अप्रैल के महीने में यह दूसरी सबसे बड़ी लहर बनी है. इससे पहले साल 2017 के अप्रैल में महीने पूरे 6 दिन गर्मी ने कहर ढ़ाया था.

मौसम विभाग (India Meteorological Department) के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.के. जेनामनी ने बताया कि "शहर के सफदरजंग एयरपोर्ट बेस स्टेशन पर तापमान दर्ज करने के साथ हीट वेव डेज गिने जाते हैं और आईएमडी 5 दिवसीय पेंटेड नॉर्मल के आधार पर - हीट वेव और गंभीर हीट वेव तय किए जाते हैं.वहीं दूसरी ओर एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में 12 से 15 अप्रैल के दौरान कुछ राज्यों में बारिश की संभावनाएं तेज हैं.

यह भी पढ़ेंः Corona की चपेट में आ चुके लोग इस बड़ी बीमारी शिकार हो रहे, सामने आया ये सच 

माना जा रहा है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र 9western Himalayan region weather report) में आगामी दिनों में बादल बरस सकते हैं. वैज्ञानिकों का दावा है कि 13 अप्रैल को अधिकतम तीव्रता के साथ और 13 अप्रैल को पंजाब और हरियाणा में अलग-अलग बारिश की संभावना रहेगी. लेकिन दिल्ली- एनसीआर (Delhi- NCR Weather Report) में बारिश की संभावनाएं फिलहाल नहीं रहेंगी. अगले पांच दिनों में उत्तर-पूर्वी राज्यों में तेज़ बिजली कड़कने के साथ बारिश की पूरी संभवनाएं बनी रहेंगी. पश्चिम बंगाल में भी बारिश की संभावनाएं बनी रहेंगी.

यह भी पढ़ेंः Biden वर्चुअल बैठक में फिर बनाएंगे रूस की आलोचना का PM Modi पर दबाव

आईएमडी (India Meteorological Department) ने दावा किया है कि केरल-माहे में और तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, लक्षद्वीप क्षेत्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तटीय और आंतरिक कर्नाटक में अगले पांच दिनों के दौरान छिटपुट बारिश की संभावनाएं रहेंगी.