logo-image

IMD Weather Forecast: उत्तराखंड के बाद इन राज्यों में भी जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

IMD Weather Forecast: उत्तराखंड के बाद इन राज्यों में भी जारी किया भारी बारिश का अलर्ट

Updated on: 12 Aug 2023, 03:21 PM

highlights

  • उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट
  • पूर्वोत्तर के राज्यों में भी होगी भारी बारिश
  • मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

New Delhi:

IMD Weather Forecast: मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान राज्य में 204.4 मिमी तक बारिश होने की संभावना है. बता दें कि जुलाई के महीने में पूरे देश में भारी बारिश का दौर देखने को मिला. लेकिन सबसे खराब हालात उत्तर भारत में रहे. जहां पहाड़ों से लेकर मैदान तक भारी  बारिश ने जमकर कहर बरपाया. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हुई भारी बारिश से नदिया उफान पर पहुंच गई. हिमाचल प्रदेश में कई लोगों की जान चली गई. राज्य में 1500 से ज्यादा सड़कें टूट गई सैकड़ों छोटे बड़े पुल बारिश के चलते ढह गए.

ये भी पढ़ें: PM Modi: 'पंचायत चुनाव में टीएमसी ने खेला खूनी खेल' बीजेपी के क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद में बोले पीएम

हिमाचल प्रदेश में बारिश का दौर जारी

पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में तो बारिश का दौर अभी भी जारी है. यहां बारिश के चलते अलग-अलग इलाकों से भूस्खलन की खबरें सामने आ रही हैं. जिसके चलते कई सड़कें धंस गई हैं. शनिवार को भी मंडी जिले में बारिश के चलते एक सड़क धंस गई जिसमें एक बस हादसे का शिकार हो गई. इसके अलावा राज्य की व्यास नदी भारी बारिश के चलते एक बार फिर से उभान पर पहुंच गई है. जिसके चलते तटीय इलाकों में फिर से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है.

पूर्वोत्तर के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी से भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने इसे लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग का कहना है कि इस दौरान इन सभी राज्यों में 115.6 से लेकर 204.4 मिमी तक बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने भारी बारिश के चलते कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात पैदा होने की बात कही है. साथ ही लोगों को ऐसे स्थानों से दूर रहने के कहा है जो भारी बारिश के चलते ढह सकते हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, भारी बारिश के चलते उत्तराखंड में भूस्खलन की और भी घटनाएं हो सकती हैं. जिसके चलते मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने को कहा है.

ये भी पढ़ें: Delhi Service Bill: राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद कानून बना दिल्ली सर्विस बिल, भारत सरकार ने जारी की अधिसूचना