logo-image

IMD Rainfall Alert : नहीं सताएगी सूरज की तपिश, मौसम विभाग ने जारी किया ये बड़ा अलर्ट

IMD Weather Update, Rainfall Alert : देश के अधिकांश हिस्सों में मार्च महीने से ही भीषण गर्मी पड़ रही है, लेकिन बीच-बीच में मौसम सुहाना हो जा रहा था. मौसम की आंख मिचौली कभी गर्मी तो कभी बारिश आगे भी जारी रहने वाली है.

Updated on: 27 Apr 2023, 07:02 PM

नई दिल्ली:

IMD Weather Update, Rainfall Alert : देश के अधिकांश हिस्सों में मार्च महीने से ही भीषण गर्मी पड़ रही है, लेकिन बीच-बीच में मौसम सुहाना हो जा रहा था. मौसम की आंख मिचौली कभी गर्मी तो कभी बारिश आगे भी जारी रहने वाली है. एक बार फिर लोगों को सूरज की तपिश से राहत मिलने की उम्मीद है. आईएमडी (IMD) ने देश के कई राज्यों में अगले 5 दिनों तक बारिश होने की चेतावनी जारी की है. दिल्ली और यूपी समेत कई राज्यों में बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में भी गिरावट आएगी. (IMD Weather Update, Rainfall Alert)

वहीं, पहाड़ी इलाकों में गुरुवार को ही मौसम का मिजाज बदल गया है. उत्तराखंड के केदारनाथ और यमुनोत्री धाम में बर्फबारी हो रही है, जिससे वहां सर्दी बढ़ गई है. साथ ही यमुनाघाटी समेत निचले क्षेत्रों में आंधी तूफान के साथ तेज बारिश हो रही है. 

आईएमडी के अनुसार, मैदानी क्षेत्रों में ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है. देश की राजधानी दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहने की संभावना है. साथ ही यहां 3 मई तक प्रतिदिन हल्की फुल्की बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. अधिकतम तापमान 35-37 डिग्री सेल्सियस रहेगा. अगले 6 से 7 दिनों तक लू नहीं चलेगी. (IMD Weather Update, Rainfall Alert)

यह भी पढ़ें : Anand Mohan Case: रेमिशन पॉलिसी के तहत बाहुबली नेता आनंद मोहन हुए रिहा, जानें क्या केंद्र और राज्य सरकार का अधिकार

मौसम विभाग का पूर्वानुमान था कि इस वर्ष सामान्य से अधिक से पारा रहेगा और ज्यादा दिनों तक लू चलेगी. ऐसे में बारिश होने का मतलब तपन वाली गर्मी और लू से लोगों को राहत मिलने के आसार है. पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ ओलावृष्टि गिर सकती है. साथ ही IMD ने अगले 5 दिनों तक तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, कराईकल, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में आंधी तूफान के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है. अगर पूर्वोत्तर की बात करें तो यहां के राज्य असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय में 28 अप्रैल से 1 मई और नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर एवं त्रिपुरा में 29 अप्रैल को झमाझम बरसात हो सकती है. (IMD Weather Update, Rainfall Alert)