logo-image

गर्मी का पारा 45 डिग्री के पार, दिल्ली समेत ये राज्य अब अलर्ट पर

IMD Latest Weather Report: हीटवेव को लेकर दिल्ली में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है.भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक राजधानी ही नहीं देश के कई राज्यों को अभी भीषण गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है.

Updated on: 29 Apr 2022, 07:17 AM

highlights

  • पांच राज्यों को मौसम विभाग की चेतावनी
  • 2 मई से पहले भीषण गर्मी से कोई निजात नहीं

नई दिल्ली:

IMD Latest Weather Report: राजधानी दिल्ली में कल गर्मी के पारे ने पिछले 12 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. बता दें गुरुग्राम में बीते गुरुवार को तापमान का पारा 45 डिग्री सेल्सियस से भी हाई रहा. यह 12 सालों में अप्रैल का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया है. अब हीटवेव को लेकर दिल्ली में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है.भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक राजधानी ही नहीं देश के कई राज्यों को अभी भीषण गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है. 

इन राज्यों में स्थिति बद से बदतर

आसमान से बसरते आग के गोलों ने पांच राज्यों के लिए अलर्ट जारी करवा दिया है. मौसम विभाग ने देश के पांच राज्यों को हाई अलर्ट पर रखा है. दिल्ली समेत राजस्थान, हरियाणा, उत्तरप्रदेश और उड़ीसा को अलर्ट जारी कर दिया गया है. इन राज्यों में लोगों को आगे भी भीषण गर्मी का सामना करना होगा. उत्तर पश्चिम के अधिकतर राज्यों में आगामी दिनों में स्थिति बद से बदतर होते हुए 2 डिग्री पारा और ऊपर चढ़ने का अनुमान जताया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः Punjab: CM भगवंत मान समेत कई नेताओं को मारने की धमकी, निशाने पर कई रेलवे स्टेशन

सूरज के प्रचंड रूप ने मुश्किल किया लोगों का घर से बाहर निकलना
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार लोगों को चेतावानी दी गई है कि बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें. जहां पहले बीते बुधवार को दिल्ली में 42 डिग्री सेल्सियस पारा चढ़ा वहीं गुरुवार को स्थिति और खराब रही. 

बारिश के कितने आसार
आगामी 4- 5 दिनों तक उत्तर- पश्चिमी राज्यों में बारिश के आसार नहीं हैं. जबकि 2 मई के बाद स्थिति में कुछ सुधार का अनुमान है. इससे अलग असम, मेघालय अरुणाचल प्रदेश राज्यों में मई के शुरुआती हफ्ते में बादल के बरसने की संभावना रहेगी. इसके साथ ही बता दें भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आंधी और बिजली गिरने को लेकर भी अलर्ट जारी किया है.