logo-image

IMD ने जारी किया उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

यूपी की बात करें तो ज्यादातर जिलों में फिलहाल बारिश की संभावना नहीं है. इन जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक रहने वाला है.

Updated on: 18 May 2022, 09:11 PM

नई दिल्ली:

उत्तर भारत के कई राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी से थोड़ी राहत मिली है. चार से पांच डिग्री तक तापमान में कमी आई है. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, केरल, कर्नाटक आदि में बारिश हो रही है. वहीं, बिहार में आने वाले दिनों में बारिश का अलर्ट है. बेंगलुरु, असम में बारिश के चलते लोगों की जान चली गई. मौसम विभाग ने बताया है कि पिछले 24 घंटे में 50 से 150 मिलीमीटर तक बारिश हुई है. केरल में भी भारी बारिश के चलते चार जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड आदि जैसे राज्यों में कई जगह बारिश हुई है तो आने वाले दिनों के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. हिमाचल प्रदेश के कल्पा में जबरदस्त बारिश का अनुमान है. IMD के अनुसार, आने वाले दिनों दिनों तक बारिश हो सकती है. शिमला में 20 मई से लेकर 23 मई तक बारिश का अनुमान जताया गया है. वहीं, उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश जारी है. बद्रीनाथ, बागेश्वर, चमोली, देहरादून आदि जिलों में मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़ें : श्रीलंका में ईंधन की किल्लत, अगले दो दिन नहीं मिलेगा Petrol

यूपी की बात करें तो ज्यादातर जिलों में फिलहाल बारिश की संभावना नहीं है. इन जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से अधिक रहने वाला है. दिन में तेज धूप खिली रहेगी, जिसकी वजह से लोगों को बाहर निकलने में परेशानी हो सकती है. हालांकि, अलीगढ़, औरेया, बस्ती, बहराइच आदि जिलों में आने वाले दिनों में बारिश हो सकती है. वहीं, बिहार में तीन दिनों तक बारिश की संभावना है. मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, पटना में चार दिनों तक बादल छाए रहेंगे, जिसके बाद तीन दिनों तक बारिश होगी. IMD के अनुसार, पटना में गुरुवार का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

भले ही ज्यादातर राज्यों में तापमान कम हुआ हो, लेकिन अब भी कुछ राज्य हैं, जहां पर मौसम विभाग ने भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है. IMD के अनुसार, राजस्थान, दक्षिणी पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, विदर्भ आदि के कुछ इलाकों में हीटवेव की गंभीर स्थिति गुरुवार और शुक्रवार को रहने वाली है. वहीं, ओडिशा में 22 मई को हीटवेव चलेगी.

पूर्वोत्तर राज्य असम में बाढ़ से हालात बिगड़ गए हैं. प्रदेश के 26 जिलों के चार लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. कछार जिले में हालात इतने बिगड़ गए कि यहां भारतीय सेना को बचाव कार्यों के लिए बुलाया गया. एनडीआरएफ की टीमें पहले ही तैनात कर दी गई हैं. केंद्र सरकार से हर संभव मदद का आश्वासन दिया. कई गांवों में भूस्खलन भी हुआ है, जिनमें न्यू कुंजंग, फियांगपुई, मौलहोई, नामजुरंग, दक्षिण बगेतार, महादेव टीला, कालीबाड़ी, उत्तरी बगेतार, सिय्योन और लोदी पंगमौल शामिल हैं. भूस्खलन की वजह से जतिंगा-हरंगाजाओ और माहूर-फिडिंग में रेलवे लाइन अवरुद्ध हो गई है.