News Nation Logo

श्रीलंका में ईंधन की किल्लत, अगले दो दिन नहीं मिलेगा Petrol

Sri Lanka Economic crisis : श्रीलंकाई ऊर्जा मंत्री कंजना विजेसेकेरा ने कहा कि देश में अगले दो दिनों तक पेट्रोल नहीं मिलेगा, लेकिन सप्ताहभर में समस्या का समाधान हो जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 18 May 2022, 06:45:36 PM
petrol pump

श्रीलंका में ईंधन की किल्लत (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

Sri Lanka Economic crisis : आर्थिक संकट के बीच श्रीलंका में लगातार स्थिति बेकाबू होती जा रही है. खाने-पीने के सामान से लेकर दवा, पेट्रोल-डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं. श्रीलंका में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के साथ ही ईंधन की किल्लत है. पेट्रोल-डीजल भरवाने को पंप पर कई किमी लंबी कतारें लगी रही हैं. श्रीलंकाई ऊर्जा मंत्री कंजना विजेसेकेरा ने कहा कि देश में अगले दो दिनों तक पेट्रोल नहीं मिलेगा, लेकिन सप्ताहभर में समस्या का समाधान हो जाएगा.

आपको बता दें कि इससे पहले श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (PM Ranil Wickremesinghe) ने कहा था कि इस समय श्रीलंका की अर्थव्यवस्था बेहद खराब है. पूर्व सरकार के बजट में 2.3 ट्रिलियन (SLR) के राजस्व का अनुमान था, लेकिन इस साल के राजस्व का वास्तविक अनुमान 1.6 ट्रिलियन (SLR) है. उन्होंने कहा कि इस साल के लिए अनुमानित सरकारी व्यय 3.3 ट्रिलियन (SLR) है. हालांकि, ब्याज दरों में वृद्धि और पूर्व सरकार के अतिरिक्त व्यय के कारण कुल सरकारी व्यय 4 ट्रिलियन (SLR) है. यह राशि जीडीपी के 13% के बराबर है.

श्रीलंका के पीएम रानिल विक्रमसिंघे ने कोलंबो में कहा था कि स्वीकृत ऋण सीमा एसएलआर 3200 अरब है. मई के दूसरे सप्ताह तक हमने 1950 अरब खर्च कर दिए थे. इसलिए, शेष SLR 1250 bn है. आज, कैबिनेट ने ट्रेजरी बिल जारी करने की स्वीकृत सीमा को 3000 बिलियन से बढ़ाकर 4000 बिलियन करने के लिए संसद में एक प्रस्ताव पेश करने का निर्णय लिया है.

उन्होंने कहा था कि नवंबर 2019 में, हमारा विदेशी मुद्रा भंडार 7.5 बिलियन अमरीकी डालर था. हालांकि, आज, खजाने के लिए 1 मिलियन अमरीकी डालर का पता लगाना एक चुनौती है. वित्त मंत्रालय को गैस आयात करने के लिए आवश्यक 5 मिलियन अमरीकी डालर जुटाने में मुश्किल हो रही है.

श्रीलंका के पीएम ने कहा कि हम कई गंभीर चिंताओं का सामना कर रहे हैं. कतारों को आसान बनाने के लिए, हमें अगले कुछ दिनों में लगभग 75 मिलियन अमरीकी डॉलर प्राप्त करने होंगे. फिलहाल हमारे पास सिर्फ एक दिन के लिए पेट्रोल का स्टॉक है. आज आए डीजल शिपमेंट से डीजल की कमी कुछ हद तक दूर हो जाएगी.  

उन्होंने कहा कि एक चौथाई बिजली तेल से पैदा होती है. इसलिए, एक संभावना है कि दैनिक बिजली कटौती दिन में 15 घंटे तक बढ़ जाएगी. हालांकि, हमने इस संकट को टालने के लिए पहले ही पैसा प्राप्त कर लिया है. उपभोक्ताओं को गैस उपलब्ध कराने के लिए हमें तुरंत 20 मिलियन अमरीकी डालर प्राप्त करना चाहिए.

First Published : 18 May 2022, 06:33:52 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.