logo-image
लोकसभा चुनाव

IMD Alert: खतरनाक रूप लेता जा रहा चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय', इन राज्यों पर मंडराया खतरा

Cyclone Beparjoy IMD Alert: मौसम संबंधी भविष्यवाणी से जुड़ी प्राइवेट एजेंसी स्काइमेट वेदर ने बताया कि चक्रवात मॉनसून के पैर्टन को प्रभावित कर सकता है. हालांकि केरल में 8 या 9 जून को मानसून के आने की संभावना है

Updated on: 08 Jun 2023, 08:23 AM

highlights

  • देश के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान  'बिपारजॉय' का खतरा तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है
  • तूफान पिछले कुछ घंटों में 5 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर की तरफ को बढ़ रहा
  • चक्रवाती तूफान  'बिपारजॉय' इस बार पहले से ही देरी से आ रहे मानसून का प्रभावित कर सकता

New Delhi:

Cyclone Beparjoy IMD Alert: देश के तटीय इलाकों में चक्रवाती तूफान  'बिपारजॉय' का खतरा तेजी के साथ बढ़ता जा रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अगले कुछ घंटों के भीतर बिपारजॉय पूर्व मध्य और दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊर एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार चक्रवाती तूफान पिछले कुछ घंटों में 5 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर की तरफ को बढ़ रहा है और आने वाले कुछ समय में गंभीर तूफान का रूप धारण कर सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें- Cyclone Biparjoy: देश के इलाकों में तबाही ला सकता है चक्रवात 'बिपारजॉय', IMD का अलर्ट

जानिए कितनी रफ्तार से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान बिपारजॉय

एक रिपोर्ट के अनुसार चक्रवाती तूफान बिपारजॉय मौजूदा समय में गोवा से करीम 860 किलोमीटर वेस्ट-वेस्ट साउथ, मुंबई से 970 किलोमीटर साउथ वेस्ट, पोरबंदर से 1050 किलोमीटर साउथ-साउथ वेस्ट और पाकिस्तान के कराची से 1350 किलोमीटर की गति के साथ साउथ में है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के भीतर चक्रवात नॉर्थ और नॉर्थ-नॉर्थ वेस्ट की तरफ बढ़ेगा. मौसम संबंधी भविष्यवाणी से जुड़ी प्राइवेट एजेंसी स्काइमेट वेदर ने बताया कि चक्रवात मॉनसून के पैर्टन को प्रभावित कर सकता है. हालांकि केरल में 8 या 9 जून को मानसून के आने की संभावना है. स्काइमेट के अनुसार चक्रवात के प्रभाव के कारण मानसून को पश्चिम घाटों से आगे जाने में मुश्किल हो सकती है. 

यह खबर भी पढ़ें- PM Kisan Yojana: किसानों की बल्ले-बल्ले, अब किसानों को 6 की जगह मिलेंगे 10 हजार रुपए!

मानसून का प्रभावित कर सकता है चक्रवाती तूफान  'बिपारजॉय'

चक्रवाती तूफान  'बिपारजॉय' इस बार पहले से ही देरी से आ रहे मानसून का प्रभावित कर सकता है. नतीजा यह हो सकता है कि लोगों को मानसूनी बारिश का अभी और इंतजार करना पड़ सकता है. मौसम विभाग के अनुसार इस साल मानसून आने में देरी के पीछे अरब सागर में चक्रवात को माना जा रहा है.