logo-image

सरकार के इस फैसले के खिलाफ डॉक्टरों की आज देशव्यापी हड़ताल

भारतीय मेडिकल एसोसिशन (IMA) ने आज यानि कि शुक्रवार को देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है. दरअसल, IMA सरकार के उस फैसले का विरोध कर रही है, जिसमें आयुर्वेज डॉक्टरों को सर्जरी करने की इजाजत दी है.

Updated on: 11 Dec 2020, 07:02 AM

नई दिल्ली:

भारतीय मेडिकल एसोसिशन (IMA) ने आज यानि कि शुक्रवार को देशव्यापी हड़ताल का ऐलान किया है. दरअसल, IMA सरकार के उस फैसले का विरोध कर रही है, जिसमें आयुर्वेज डॉक्टरों को सर्जरी करने की इजाजत दी है. आईएमए ने 11 दिसंबर को देश भर के 10,000 स्थानों पर हड़ताल का आह्वान किया है, जिससे सरकार के फैसले का कड़ा विरोध हो सके.

जानकारी के मुताबिक, डॉक्टरों की ये हड़ताल सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक रहेंगी. सभी गैर-आपातकालीन और गैर-कोविड मेडिकल सेवाएं ठप रहेंगी. इसके अलावा आउटडोर पेशंट डिपार्टमेंट (OPD) भी नहीं चलेगी.

देश भर के आधुनिक चिकित्सा डॉक्टर 10,000 सार्वजनिक स्थलों पर सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करेंगे.  इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कहा कि विरोध शांत और शांतिपूर्ण होगा. मेडिकल कॉलेजों, सरकारी सेवाओं, सामान्य चिकित्सकों, विशेषज्ञ, रेजिडेंट डॉक्टरों और मेडिकल छात्रों के डॉक्टरों के क्रॉस सेक्शन सार्वजनिक प्रदर्शनों में भाग लेंगे.

ये भी पढ़ें: ममता के 'नौटंकी' वाले बयान पर भड़के नड्डा, कहा-गलत हाथों में बंगाल

बता दें कि कुछ दिनों पहले ही मोदी सरकार ने ऐलान किया था कि अब आयुर्वेद के डॉक्टर्स भी सर्जरी कर पाएंगे. सरकार के इस फैसले के खिलाफ IMA ने 8 दिसंबर से विरोध जताना शुरू कर दिया था. आईएमए का कहना कि इससे मिक्सोपैथी को बढ़ावा मिलेगा.

गौरतलब है कि सीसीआइएम की जारी अधिसूचना में स्नातकोत्तर परीक्षा उत्तीर्ण आयुर्वेद चिकित्सकों को खास प्रशिक्षण के बाद ऑपरेशन के जरिये चिकित्सा की अनुमति दी गई है. IMA इसका विरोध कर रहा है. अधिसूचना में 58 तरह कीसर्जरी करने की आयुर्वेद चिकित्सकों को अनुमति दी गई है. इनमें आंख, कान, नाक, गला और कई हड्डियों आदि के ऑपरेशन शामिल हैं.