News Nation Logo

दिल्ली में विस्फोटक से भरे बैग में आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट का मिश्रण मिला: एनएसजी डीजी

दिल्ली में विस्फोटक से भरे बैग में आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट का मिश्रण मिला: एनएसजी डीजी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 14 Jan 2022, 06:50:01 PM
IED found

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

नई दिल्ली: राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक एम. ए. गणपति ने कहा कि शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी की गाजीपुर फूल मंडी इलाके में विस्फोटकों से लदे बैग में आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट का मिश्रण था।

गणपति ने आईएएनएस को बताया, प्रथम ²ष्टया यह आरडीएक्स और अमोनियम नाइट्रेट मिश्रण जैसा दिखता है, जिसका वजन लगभग 3 किलोग्राम है।

अधिकारी ने कहा कि उन्होंने दिल्ली पुलिस के साथ विस्फोटक सामग्री की रासायनिक संरचना के सभी विवरण साझा किए हैं।

गणतंत्र दिवस से कुछ दिन पहले राष्ट्रीय राजधानी की गाजीपुर फूल मंडी में शुक्रवार सुबह एक लावारिस बैग के अंदर से इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) मिलने की सूचना से हड़कंप मच गया।

विस्फोटक मिलने की जानकारी मिलते ही आसपास के लोगों में दहशत फैल गई।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, एक संदिग्ध बैग से एक आईईडी बरामद किया गया है और इसे निष्क्रिय करने के लिए एक नियंत्रित विस्फोट किया गया।

दमकल विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, शहर की गाजीपुर फूल मंडी में एक लावारिस बैग पड़े होने की सूचना सुबह करीब 10.20 बजे मिली, जिसके बाद दमकल की एक गाड़ी को मौके पर भेजा गया।

अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड के बम निरोधक दस्ते की एक टीम और दिल्ली पुलिस की आतंकवाद रोधी इकाई, विशेष प्रकोष्ठ के अधिकारी भी स्थिति का जायजा लेने के लिए मौके पर पहुंचे।

इसके बाद पुलिस ने लोगों की सुरक्षा के लिए पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी। बम निरोधक दस्ते द्वारा विस्फोट को रोकने के लिए टोटल कंटेनमेंट वेसल (टीवीसी) नामक एक बम डिस्पोजल कंटेनर लाया गया था।

एनएसजी बम निरोधक दस्ते ने पुलिस कर्मियों की मदद से एक खुले मैदान में लगभग 8 फीट की खाई खोदी, जहां आईईडी से लदे बैग का निपटान किया गया। एक अधिकारी ने कहा, एनएसजी ने दोपहर करीब 1.30 बजे बरामद आईईडी का नियंत्रित विस्फोट (निष्क्रिय) किया।

क्षेत्र और उसके आसपास भारी पुलिस बल को तैनात किया गया है। स्पेशल सेल ने एक्सप्लोसिव एक्ट के संबंधित प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया है।

अधिकारी ने कहा, जांच शुरू कर दी गई है और फोरेंसिक टीमों ने मौके से सबूत जुटाए हैं और जांच के लिए ले गए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 14 Jan 2022, 06:50:01 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.