News Nation Logo
Banner

8 सितंबर को मिलेगा पहला नेशनल हाईवे, जहां उतर सकेंगे IAF के लड़ाकू विमान

राजस्थान के बाड़मेर में बन रहे नेशनल हाइवे पर जरूरत पड़ने पर भारतीय वायुसेना अपने विमान भी उतार सकेगी. बुधवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और राजनाथ सिंह इसका उद्घाटन करेंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 06 Sep 2021, 09:29:29 AM
Air Strip

नेशनल हाईवे पर उतरेंगे लडाकू विमान (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • बाड़मेर हाइवे पर उतरेंगे IAF के विमान
  • बनेगा देश का पहला नेशनल हाईवे

नई दिल्ली:

देश को पहला ऐसा नेशनल हाईवे मिलने जा रहा है जहां वायुसेना से लड़ाकू विमान भी उतर सकेंगे. राजस्थान के बाड़मेर में बन रहे नेशनल हाइवे का सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 8 सितंबर को उद्घाटन करेंगे. इस एयर स्ट्रिप को नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) और वायुसेना के अधिकारियों ने मिलकर तैयार किया है. इस एयर स्ट्रिप से शुरू होने के बाद वायुसेना को इसका खासा फायदा मिलेगा.  इससे पहले आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर भी एयर स्ट्रीप बनी हुई है, जहां न सिर्फ लड़ाकू विमान उतर सकते हैं, बल्कि वहां से टेकऑफ भी कर सकते हैं. हालांकि, ये एक्सप्रेस वे उत्तर प्रदेश सरकार के अधीन है. बाड़मेर जिले में एयर स्ट्रीप देश के किसी भी नेशनल हाइवे पर मिलने वाली ऐसी पहली सुविधा होगी. 

यह भी पढ़ेंः पंजशीर में तालिबान को मिला पाकिस्तान का साथ, एयरफोर्स ने किए कई हमले

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर भी उतरेंगे फाइटर 
यमुना एक्सप्रेसवे के अलावा उत्तर प्रदेश में बन रही पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर भी फाइटर उड़ सकेंगे. लखनऊ-गाजीपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर कूरेभार के पास शासन के निर्देश पर बनाई गई एयर स्ट्रिप पर वायुसेना के लड़ाकू विमान उतर सकेंगे. शासन ने विशेष परिस्थितियों में लड़ाकू विमान उतारने के लिए एयर स्ट्रिप का निर्माण कराया है. पूर्वांचल एक्सप्रेस वे भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों की लैंडिंग के लिए तैयार हो रहा है. इससे पहले यमुना एक्सप्रेस वे पर लड़ाकू विमानों की लैंडिंग का सफल ट्रालय हो चुका है. आपातकालीन स्थिति में एक बार यहां ट्रेनर विमान उतर भी चुका है. 

यह भी पढे़ंः अनिल देशमुख के खिलाफ लुकआउट नोटिस, गिरफ्तारी की लटकी तलवार

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर 3300 मीटर लंबी एयर स्ट्रिप भी बनाई जाएगी. जिस पर विमानों का एक बड़ा बेड़ा एक साथ तैनात हो सकेगा. यहां से एक पूरी स्क्वाड्रन ऑपरेशन कर सकेगी.  पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर अयोध्या-अंबेडकरनगर के बीच बन रही 3300 मीटर लंबी एयर स्ट्रिप पर वायुसेना फ्रांस से आए आधुनिक राफेल विमानों को भी उतार सकती है. वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि राफेल के लिए बीकेटी वायुसेना स्टेशन को पहले ही तैयार कर लिया गया है. आने वाले दिनों में राफेल को भी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर उतारा जा सकता है.

First Published : 06 Sep 2021, 09:29:29 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.