News Nation Logo
Banner

Paytm और PhonePe से कितना आसान है e-RUPI, जानें कैसे करें इस्तेमाल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये डिजीटल पेमेंट के नए प्लेटफॉर्म e-RUPI को लॉन्च किया

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 02 Aug 2021, 07:37:50 PM
e-Rupi

e-Rupi (Photo Credit: सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने आज यानी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये डिजीटल पेमेंट ( Digital Payment ) के नए प्लेटफॉर्म e-RUPI को लॉन्च किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि e-RUPI अगस्त 2014 में शुरू हुई डिजिटल इंडिया ( Digital India ) का एक अहम हिस्सा है. उन्होंने कहा कि e-RUPI से यह सुनिश्चित हो सकेगा पैसा जिस काम के लिए दिया जा रहा है, उसी काम में लगेगा. आपको बता दें कि नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ( National Payment Corporation of India ) ने e-RUPI को अपने UPI प्लेटफॉर्म पर विकसित किया है. इसके साथ ही e-RUPI के डवलपेमेंट में वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण का सहयोग लिया गया है. आइए हम आपको बता दें कि e-RUPI को किस तरह से पेमेंट मोड़ में यूज कर सकते हैं.
 
 
कैसे करें इस्तेमाल
 
e-RUPI का इस्तेमाल करना काफी आसान है. उदाहरण के तौर पर आप अगर किसी हॉस्पिटल में पेमेंट कर रहे हैं तो इसके लिए आपके पास वाउचर होगा. इसको सरकार या किसी व्यक्ति द्वारा भेजा सकता है. पेमेंट करने के लिए आपको सबसे पहले e-RUPI ऐप को खोलकर वाउचर निकालना होगा. जिसके बाद आप हॉस्पिटल में e-RUPI वाउचर दिखाकर भुगतान कर सकते हैं. इस दौरान आपका वाउचर QR कोड में तब्दील हो जाएगा और हॉस्पिटल का स्टॉफ QR कोड स्कैन करेंगे. जैसे ही QR कोड स्कैन होगा, वैसे ही आपको उसका एक वेरिफिकेशन कोड मिलेगा. एक वेरिफिकेशन कोड आपको बताना होगा.
 
सरकार कल्याणकारी योजनाओं के लिए सीधा रिडीम कोड भेज सकेगी
 
जैसे ही आप यह वेरिफिकेशन कोड बताते हैं, वैसे ही आपका वाउचर रिडीम हो जाता है. जिसके बाद आपका भुगतान सफल हो जाता है. आपको बता दें कि इस एप को शुरुआती दौर में हेल्थ सेक्टर में इस्तेमाल किया जा रहा है. लेकिन निकट भविष्य में इसमें और भी अन्य सुविधाएं जुड़ जाएंगी. इसका सबसे बड़ा फायदा सरकारी योजनाओं में हो सकेगा. क्योंकि सरकार कल्याणकारी योजनाओं के लिए सीधा रिडीम कोड भेज सकेगी. इसके साथ ही इसको डिजीटल पेमेंट के अन्य माध्यमों के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकेगा.

First Published : 02 Aug 2021, 07:29:53 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.