logo-image

PM Modi Birthday: पीएम मोदी अपने पास कितना रखते हैं कैश, कितनी है उनकी निजी संपत्ति, जानें सबकुछ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सादगी और साधरण जीवन शैली के लिए जाने जाते हैं. देश के सबसे बड़े पद पर बैठने के बाद भी वह आम लोगों के तरह रहना पसंद करते हैं. पीएम मोदी के पास 2.25 करोड़ रुपये की संपत्ति है, इसमें से अधिकांश पैसे बैंक खातों में जमा है.

Updated on: 16 Sep 2023, 07:53 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को अपना 73वां जन्मदिन मनाएंगे. नरेंद्र मोदी का प्रधानमंत्री बनने से पहले भी जन्मदिन धूमधाम से मनाया जाता रहा है. बीजेपी नेताओं समेत अन्य दलों के नेता भी उन्हें शुभकामानाएं देते हैं. वहीं, लोग यह भी जानना चाहते हैं कि पीएम मोदी के पास कितने कैश हैं, कितनी चल और अचल संपत्ति है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि पीएम मोदी के पास 2.35 करोड़ रुपये है, इसमें अधिकांश बैंक खातों में जमा राशि है. पीएम मोदी के पास कोई भी अचल संपत्ति नहीं है. यह जानकारी पीएमओ कार्यालय  की ओर से साझा की गई है. मोदी की संपत्ति में पिछले एक साल में कुछ लाख रुपये का इजाफा जरूर हुआ है. हालांकि, अभी यह डेटा पीएमओ से जारी नहीं हुआ है. पीएम मोदी ने अपनी गांधीनगर की जमीन भी दान दे दी थी. वह दिवाली भी इंडियन आर्मी के साथ मनाते हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सादगी और साधरण जीवन शैली के लिए जाने जाते हैं. देश के सबसे बड़े पद पर बैठने के बाद भी वह आम लोगों के तरह रहना पसंद करते हैं. खास बात यह है कि उनके पास ना तो ज्यादा बैंक बैलेंस है और ना ही कोई आलीशान घर. संपत्ति के नाम पर उनके पास अगर कुछ है तो उन्हें मिले कुछ गिफ्ट्स हैं. जिसे समय-समय पर वह देशहित में काम आने वाले चीजों में उसे नीलामी कर पैसे लगा देते हैं.  

यह भी पढ़ें: PM मोदी करते हैं ये खास मोबाइल का इस्तेमाल, हैक और ट्रेस तो दूर सिग्नल भी है पूरी तरह से अलग

पीएम मोदी की इतनी है सैलरी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास सिर्फ 2.23 करोड़ की संपत्ति है. पीएम मोदी के पास चार सोने की अंगूठियां हैं. इन अंगूठियों की कीमत 1.73 लाख है. यह जानकारी भी पीएमओ की ओर से जारी की गई है. जहां तक उनकी सैलरी की बात है तो वर्तमान में प्रधानमंत्री की सैलरी करीब 2 लाख रुपये प्रतिमाह है. जिसमें उन्हें बेसिक सैलरी 1 लाख 60 हजार रुपए हैं. उन्हें व्यय भत्ता 3000 रुपए और सांसद भत्ता 45,000 रुपए मिलता है.

बीजेपी पीएम मोदी के जन्मदिन को मनाती है ''सेवा पखवाड़ा''

बीजेपी पीएम मोदी के जन्मदिन को सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाती है. सेवा पखवाड़ा 17 सितंबर से शुरू होकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर तक जारी रहेगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन पर 'पीएम विश्वकर्मा योजना' की शुरुआत करने जा रहे हैं. 15 अगस्त को पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से विश्वकर्मा योजना शुरू करने का ऐलान किया था. इसी कड़ी में 17 सितंबर से पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू होना जा रही है. इस योजना के तहत 13,000 करोड़ रुपये से बढ़ई, लोहार, सुनार श्रमिक, कारीगर, मूर्तिकार, मोची, राजमिस्त्री, धोबी, दर्जी आदि सहित पिछड़ी जातियों के 18 विभिन्न श्रेणियों के श्रमिकों को लाभ होगा.