logo-image

PM मोदी करते हैं ये खास मोबाइल का इस्तेमाल, हैक और ट्रेस तो दूर सिग्नल भी है पूरी तरह से अलग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 15 सितंबर को जारी एक सर्वे में उन्हें दुनिया का सबसे पावरफुल नेता माना गया है. पीएम मोदी की लोकप्रियता की चर्चा जोरों पर चल रही है, लेकिन इस सबके बीच उनके फोन इस्तेमाल करने का जिक्र भी किया जा रहा है.

Updated on: 16 Sep 2023, 02:01 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सादगी और मजबूत दृढय संकल्प के लिए जाने जाते हैं. पीएम जितने साधरण दिखते हैं उतने ही असाधरण चीजों का इस्तेमाल भी करते हैं. इन दिनों पीएम मोदी के मोबाइल की चर्चा सुर्खियों में है. लोग जानना चाह रहे हैं कि पीएम कौन सी कंपनी का मोबाइल इस्तेमाल करते हैं. किसने इस मोबाइल के डिवाइस को तैयार किया है. उनके मोबाइल के क्या फीचर्स हैं. क्या उनका मोबाइल हैक हो सकता या कोई ट्रेस कर सकता है. जैसे कई सवाल लोगों के जेहन में घूम रहे हैं. तो आइए अब जानते आखिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास कौन से फोन हैं और किसने उनके फोन को तैयार किया है. 

दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बातचीत के लिए सैटेलाइट या RAX फोन का इस्तेमाल करते हैं. यह मोबाइल अन्य मोबाइलों से बिलकुल अलग है.  ये फोन मिलिट्री फ्रीक्वेंसी बैंड पर काम करता है. इस फोन को ना तो कोई हैकर्स हैक कर सकता है और ना कोई ट्रेस कर सकता है. प्रधानमंत्री की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए इस मोबाइल को खास तरह से डिजाइन किया गया है. ये एक एन्क्रिप्टेड डिवाइस है, जिसमें एक खास सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल होता है. 

यह भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी के मौके पर महाराष्ट्र में शुरू हुई नमो एक्स्प्रेस स्पेशल ट्रेन, देवेंद्र फडणवीस ने दिखाई हरी झंडी

साइबर हमलों से भी नहीं है कोई खतरा

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस फोन का इस्तेमाल करते हैं उसका नाम रुद्रा है और इस फोन को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने तैयार किया है. वैसे तो ये एक एंड्रॉयड मोबाइल है, लेकिन इसमें एक स्पेशल और अलग ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल हुआ है जो पूरी तरह से सेफ है और इस डिवाइस में कई सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं. साइबर हमलों से बचाने के लिए रुद्रा फोन में इन बिल्ट सिक्योरिटी चिप को लगाया गया है. 

कौन करता है निगरानी

हालांकि, आपको यह बता दें कि इसका कोई सटीक जवाब नहीं है कि प्रधानमंत्री मोदी रुद्रा फोन का ही इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि रिपोर्ट्स के जरिए अलग-अलग बातें सामने आती रहती हैं, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वह रुद्रा फोन ही चलाते हैं. जिसे मिलिट्री फ्रीक्वेंसी बैंड पर काम करता है. आम लोगों को इसके सिग्नल के बारे में भी कोई जानकारी नहीं है. राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन ( NTRO) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग  (DEITY) पीएम मोदी के फोन की हर वक्त निगरानी करता है.