logo-image

किसी देश का पासपोर्ट कैसे बनता है मजबूत, आखिर क्या होती है पूरी प्रक्रिया

हमारा पासपोर्ट कितना मजबूत है? बिना वीजा के हम कितने देशों में जा सकते हैं? आखिर किसी देश को मजबूत पासपोर्ट होने का तमगा कैसे मिलता है, आज इस खबर में हम पूरी जानकारी जानेंगे.

Updated on: 19 Jul 2023, 06:44 PM

नई दिल्ली:

दुनिया भर के कई देशों में घूमने के लिए हमें पासपोर्ट के अलावा वीजा की जरूरत पड़ती है. अगर हम किसी यूरोपीय या अन्य कोई देशों की यात्रा पर जाते हैं तो उसके लिए वीजा की जरूरत पड़ती है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप जिस देश से हैं, आपके पास उस देश का पासपोर्ट होना चाहिए. पासपोर्ट दूसरे देशों में आपकी नागरिकता की पहचान कराता है. ऐसे में आपको जानना चाहिए कि हमारे देश यानी भारत का पासपोर्ट कितना ताकतवर है.

अब मन में यह सवाल चल रहा होगा कि यह कैसे पता चलेगा कि आपके पासपोर्ट की ताकत कितनी है? तो चलिए आपको बताते हैं. मंगलवार को जारी हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की रैंकिंग में भारत अब और मजबूत हो गया है. जारी रैंकिंग के मुताबिक, भारत अब 80वें स्थान पर पहुंच गया है, जो साल 2022 में जारी रिपोर्ट से 5 पायदान ऊपर है.

इस खबर को भी पढ़ें- मजबूत हुआ भारतीय पासपोर्ट, दुनिया के 57 देशों में मिलेगी वीजा फ्री एंट्री

इन देशों में नहीं लगेगा वीजा
ऐसे में अब आप 57 देशों में बिना वीजा के जा सकते हैं यानी आपके पास सिर्फ पासपोर्ट होना चाहिए. हालांकि, इनमें से कुछ देशों में अगर कभी ज़रूरत पड़े तो ऑन द स्पॉट वीज़ा दे दिया जाता है. अगर आप भारतीय नागरिक हैं तो आप बिना वीजा के इंडोनेशिया, रवांडा, जमैका, थाईलैंड और श्रीलंका की यात्रा कर सकते हैं, जबकि 177 देशों में जाने के लिए आपको अभी भी वीजा की जरूरत होगी. इन देशों में अमेरिका, जापान, रूस, चीन और यूरोपीय संघ के सभी देश शामिल हैं. इन देशों में जाने के लिए भारतीयों को पहले से ही वीजा के लिए आवेदन करना पड़ता है.

थाईलैंड के लिए बड़ी बात
इस बारी इंडेक्स के मुताबिक कई सालों तक नंबर वन रहने वाला जापान अपनी पोजीशन से फिसल गया है. अब जापान की जगह थाईलैंड ने ले ली है. जापान अब दुनिया का सबसे मजबूत पासपोर्ट नहीं रहा. सिंगापुर का नंबर वन पर आना वहां के लोगों के लिए खुशी की बात है. अब वे दुनिया के 192 देशों में बिना वीजा के यात्रा कर सकते हैं. इस रिपोर्ट में 227 देशों और 199 पासपोर्ट को शामिल किया गया है.

कैसे तय किया जाता है?
देशों की आर्थिक स्थिति देखी जाती है. रैंकिंग के दौरान यह देखा जाता है कि किस पासपोर्ट से कितने देशों में वीज़ा फ्री या वीज़ा ऑन अराइवल के तहत मिल सकता है. हेनले एंड पार्टनर्स की रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे देश अमीर देशों के लोगों के लिए अपने देश के दरवाजे खोलने को उत्सुक होते हैं. उन देशों के लोग चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा निवेश आये और पर्यटन को बढ़ावा मिले. ऐसे में ये कुछ महत्वपूर्ण पैरामीटर हैं जो तय करते हैं कि आपका पासपोर्ट कितना मजबूत है.

यह मजबूत पासपोर्ट वाले देश
सिंगापुर (192 देश)
जर्मनी, इटली, स्पेन (190 देश)
जापान, ऑस्ट्रिया, फ़िनलैंड, फ़्रांस, लक्ज़मबर्ग, दक्षिण कोरिया और स्वीडन (189 देश)
यूके, डेनमार्क, आयरलैंड और नीदरलैंड (188 देश)
बेल्जियम, चेक गणराज्य, माल्टा, न्यूजीलैंड, नॉर्वे, पुर्तगाल और स्विट्जरलैंड (187 देश)
ऑस्ट्रेलिया, हंगरी और पोलैंड देश)
कनाडा और ग्रीस (185 देश)
लिथुआनिया और संयुक्त राज्य अमेरिका (184 देश)
लातविया, स्लोवाकिया और स्लोवेनिया (183 देश)
एस्टोनिया और आइसलैंड (182 देश)