logo-image

Passport Index 2023: मजबूत हुआ भारतीय पासपोर्ट, दुनिया के 57 देशों में मिलेगी वीजा फ्री एंट्री

दुनिया के पासपोर्ट रैंकिंग में भारत का रुतबा बढ़ा है. पासपोर्ट रैंकिंग में भारत 5 पायदान सुधार के बाद 80 वें स्थान पर पहुंच गया है. जिसके बाद भारतीय दुनिया के 57 देशों में वीजा फ्री एंट्री पा सकेंगे..

Updated on: 19 Jul 2023, 01:26 PM

highlights

  • सिंगापुर का पासपोर्ट पहुंचा टॅाप पर, जपान पहुंचा दूसरे नंबर पर 
  • भारतीय पासपोर्ट की रैंकिंग में हुआ सुधार, 80वें स्थान पर पहुंचा
  • अब दुनिया के 57 देशों में जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं

नई दिल्ली :

Henley Passport Index 2023: हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने साल 2023 (Henley Passport Index 2023) में भारतीय पासपोर्ट का रुतबा बढ़ा है. अब भारतीय लोग बिना वीजा के दुनिया के 57 देशों में जा सकते हैं. यानि इन सभी 57 देशों में भारतीयों को वीजा फ्री एंट्री मिलेगी. वहीं यदि टॅाप की बात की जाए तो दुनिया में सबसे मजबूत पासपोर्ट सिंगापुर दर्ज किया गया है. साथ ही जापान पहले स्थान से खिसककर दूसने स्थान पर पहुंच गया है. भारत की यदि बात करें पांच अंक के सुधार के साथ 80 वें स्थान पर पहुंच गया था. पिछले साल भारत का नंबर 85वां था.  आपको बता दें कि सिंगापुर के लोग बिना वीजा के दुनिया के 192 देशों मे एंट्री पा सकेंगे.. 

यह भी पढ़ें : Sarkari Yojna: यहां बेटी के जन्म होने पर मनाया जाता है उत्सव, सरकार से मिलते हैं 50,000 रुपए

57 देशों में बिना वीजा के जा सकेंगे भारतीय 
नई रैंकिंग आने के बाद अब भारतीय दुनिया के 57 देशों में बिना वीजा के एंट्री कर सकेंगे. वहीं जापान को इस रैंकिंग मे जोरदार झटका लगा है. वह पहले पायदान से खिसकर तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिंगापुर के नागरिक जहां दुनिया के 192 देशों में वीजा फ्री एंट्री पा सकेंगे.  वहीं अमेरिकी पासपोर्ट के जरिए आप दुनिया के कुल 184 देशों में वीजा फ्री एंट्री ले सकते हैं.

सबसे कमजोर पासपोर्ट 
वहीं रैंकिंग में यदि सबसे कमजोर पासपोर्ट की बात करें तो अफगानिस्तान का नाम सबसे ऊपर है. इसके बाद इराक व सीरिया का नंबर आता है. साथ ही पाकिस्तान को देखा जाए तो वह दुनिया का चौथा देश हैं जिसका पासपोर्ट बेहद कमजोर है.  पाकिस्तानी पासपोर्ट से कुल 33 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिल सकती है.. आपको बता दें कि इंडिया का पासपोर्ट भी कुछ सालों पहले काफी कमजोर था. लेकिन पिछले पांच सालों में इंडिया ने काफी मजबूती दिखाई है. जिसके बाद रैंकिंग में 80 वां स्थान मिला है.